कोरोना के बढ़ते केसों के देखते केंद्र सरकार सख्त, अब और सख्ती बढ़ी

नई दिल्ली: देश में लगातार कोरोना का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। इसको लेकर केंद्र सरकार भी अलर्ट हो गई है। गृह मंत्रालय ने एक नई गाइडलाइंस जारी कर दी है। गाइडलाइंस लगातार बढ़ रहे कोरोना को देखते हुए गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से संबंधित दिशानिर्देशों और एहतियाती उपायों और मानक संचालन प्रक्रियाओं को सख्ती से लागू करने को कहा है।

गृह मंत्रालय ने एक आदेश जारी कर कोविड संक्रमण पर अंकुश लगाने के लिए निगरानी, उपाय और सतर्कता से संबंधित दिशा निर्देश भी जारी किए हैं। जो आगामी एक दिसंबर से लागू होंगे। मंत्रालय ने सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों से इन दिशानिर्देशों को पूरी सख्ती से लागू करने को कहा है।

केंद्र सरकार ने जारी किया आदेश

दिशानिर्देशों में इस बात पर जोर दिया गया है कि कोरोना के खिलाफ अभियान में अब तक देश ने जो सफलता हासिल की है। उसे बरकरार रखते हुए इसे और मजबूत बनाने के लिए कदम उठाए जाएं। इनमें जोर देकर कहा गया है कि कंटेनमेंंट जोन में सभी दिशानिर्देशों को पूरी तरह से लागू किया जाए और वहां केवल अनिवार्य सेवाओं की गतिविधि की ही अनुमति दी जानी चाहिए। कंटेनमेंट जोन के बाहर जाने और उनमें अंदर आने पर भी पूरी तरह से रोक लगाने को कहा गया है। भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में भी विशेष एहतियात बरतने को कहा गया है।

राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा गया है कि वे त्योहारों और सर्दी के मौसम को देखते हुए विशेष सावधानी बरतें। और जिला, स्थानीय प्रशासन , नगर निगम और पुलिस को गृह मंत्रालय तथा केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के दिशानर्देशों और मानक संचालन प्रक्रिया को लागू करने के प्रति जवाबदेह बनाए। साथ ही अधिकारियों की जवाबदेही सुनिश्चित करने के लिए भी कहा गया है। दिशानर्देशों में राज्य सरकारों से सामाजिक और धार्मिक समारोह में शामिल होने वाले लोगों की संख्या 100 तक सीमित रखने और जरूरत पड़ने पर इससे भी कम करने को कहा गया है।

यह भी पढ़ें: कोरोना पर वार: गृह मंत्रालय ने जारी किया नया गाइडलाइन, दिसंबर से नियम लागू

Related Articles