The India Toy Fair -2021 की वेबसाइट का उद्घाटन, जानें ‘टॉय फेयर’ मेले की तारीख’

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, रमेश पोखरियाल निशंक और पीयूष गोयल ने संयुक्त रूप से 'द इंडिया टॉय फेयर -2021' की वेबसाइट का उद्घाटन किया

दिल्ली: केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, ​​रमेश पोखरियाल निशंक और पीयूष गोयल ने संयुक्त रूप से ‘द इंडिया टॉय फेयर -2021’ (The India Toy Fair -2021) की वेबसाइट का उद्घाटन किया।

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने ‘द इंडिया टॉय फेयर -2021’ की वेबसाइट के उद्घाटन के दौरान कहा कि आधुनिक भारत की जरूरतों को पूरा करने और खिलौना उद्योग को समर्थन देने के लिए भारत सरकार के 6 मंत्रालय एकजूट होकर राष्ट्र का पहला टॉय फेयर आयोजित करने का संकल्प ले चुके हैं। हम आज पहले इंडिया टॉय फेयर का प्लेटफॉर्म रजिस्ट्रेशन के लिए प्रस्तुत कर रहे हैं।

यह भी पढ़ेपश्चिम बंगाल में भाजपा 200 से अधिक सीटें जीतेगी: अमित शाह

लकड़ी के खिलौने

कोरोना काल में लगे लॉकडाउन के दौरान देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खिलौना उद्योग को बढ़ावा देने के लिए लकड़ी से बने खिलौने का उपयोग करने को बोला था जिससे देश के कुटीर उद्योगों को बढ़ावा मिलेगा और बच्चों का मानसिक विकास भी होगा।

कुटीर उद्योगों को बढ़ावा

PM मोदी ने मन की बात में कहा था कि विलुप्त हो रहे कुटीर उद्योगों को लकड़ी के खिलौने बनाने से बढ़ावा मिलेगा। लोकल खिलौने के लिए वोकल बने ताकि भारत आत्मनिर्भर हो सके। रविंद्र नाथ टैगोर के अनुसार, खिलौना अधूरा बना होना चाहिए, ताकि बच्चें खेल-खेल में उसे पूरा कर सके। कम्प्यूटर गेम में भारत की थीम होनी चाहिए जो बच्चें भी खेलते हैं और बड़े भी खेलते हैं, ताकि खेल-खेल में नया और अच्छा ऐप बन सके।

मेले का उद्घाटन

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि  हम आज पहले इंडिया टॉय फेयर का प्लेटफॉर्म रजिस्ट्रेशन के लिए प्रस्तुत कर रहे हैं। इस ‘द इंडिया टॉय फेयर’ (The India Toy Fair -2021) मेले का उद्घाटन 27 मार्च से 2 अप्रैल तक होगा। आपकी जानकारी के लिए यह बता दें कि देश में पहली बार लगेगा टॉय फेयर मेला।

यह भी पढ़ेउत्तराखंड ग्लेशियर त्रासदी Update: ‘प्रकृति को न समझने की भूल’, ऋषिगंगा नदी का जलस्तर बढ़ा

Related Articles

Back to top button