Diet में शामिल करें ये चीजें, Covid-19 Vaccine के Side Effects से मिलेगी राहत

कोरोना (Covid-19) से कैसे बचा जाए इसके पिछे पूरा देश लगा है। लोग खुद को बचाने के लिए तरह तरह के नुश्खो का प्रयोग करते आए है। जानलेवा इस वायरस से निजात पाने के लिए पूरी दुनियाभर में वैक्सीनेशन जारी है।

नई दिल्ली: कोरोना (Covid-19) से कैसे बचा जाए इसके पिछे पूरा देश लगा है। लोग खुद को बचाने के लिए तरह तरह के नुश्खो का प्रयोग करते आए है। जानलेवा इस वायरस से निजात पाने के लिए पूरी दुनियाभर में वैक्सीनेशन जारी है। लेकिन कोरोना वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स लगातार देखने को मिल रहे हैं। इसके सामान्य लक्षणों में इंजेक्शन वाली जगह पर दर्द, सिरदर्द, बुखार, शरीर में दर्द, कमजोरी और थकान शामिल हैं। ये आमतौर पर अधिकतम 2-3 दिनों तक रहते हैं।

वैक्सीनेशन के तुरंत बाद दोबारा अपने डेली रूटीन को ठीक तरह से फॉलो करने के लिए सही खानपान का होना बेहद जरूरी है। ऐसे में अपनी डाइट में बताए गए कुछ महत्वपूर्ण और पौषक तत्वों से युक्त चीजों को शामिल कर सकते हैं. खाने की इन चीजों से कोविड वैक्सीन के कारण होने वाली थकान या दर्द से जल्दी रिकवर होने मे मदद मिलेगी।

इन चीजों का करें इस्तेमाल

हल्दी जो भारतीय मसालों का शान हैं। कई सारे औषधिय गुणों से भरपूर इसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एनाल्जेसिक और एंटी-फंगल गुण से भरा है। यह वैक्शिनेसन को कामयाब बनाने में काम आता है। अदरक का इस्तेमाल चाय से लेकर सब्जियां बनाने तक किया जाता है। ये खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ कई औषधीय गुणों से भरपूर है।

अमीनो एसिड और महत्वपूर्ण एंजाइमों से भरपूर अदरक तनाव को दूर करते हुए आपके दिमाग को शांत करता है. ये सूजन को भी कम करने में भी मदद करता है।

यह भी पढ़ें: 12 विधायकों के निलंबित और OBC आरक्षण की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन

यह भी पढ़ें: क्या आप जानते है राष्ट्रीय पशु कौन है? आखिर क्यों शेर को हटा कर इसको दिया गया तमगा

Related Articles