भारत में बढ़ी तेंदुओं की आबादी पर क्या बोले PM?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में तेंदुओं की आबादी में वृद्धि को एक बड़ी उपलब्धि बताते हुए आज कहा कि ऐसा कर के भारत ने पूरे विश्व का मार्गदर्शन किया है।

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में तेंदुओं की आबादी में वृद्धि को एक बड़ी उपलब्धि बताते हुए आज कहा कि ऐसा कर के भारत ने पूरे विश्व का मार्गदर्शन किया है।

नरेन्द्र मोदी ने अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ में पर्यावरण मंत्रालय द्वारा पिछले दिनों जारी एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि देश में तेंदुओं की संख्या में साल 2014 से साल 2018 के बीच 60 प्रतिशत से अधिक की बढ़ोतरी हुई है। साल 2014 में देश में इनकी संख्या लगभग 7,900 थी जो 2018 में बढ़कर 12,852 हो गई।

यह एक बड़ी उपलब्धि 

उन्होंने कहा “देश के अधिकतर राज्यों में, विशेषकर मध्य भारत में, तेंदुओं की संख्या बढ़ी है। तेंदुए की सबसे अधिक आबादी वाले राज्यों में मध्यप्रदेश, कर्नाटक और महाराष्ट्र सबसे ऊपर हैं। यह एक बड़ी उपलब्धि है।

तेंदुए पूरी दुनिया में सालों से खतरों का सामना करते आ रहे हैं। दुनियाभर में उनके आवास को नुकसान हुआ है। ऐसे समय में भारत ने तेंदुओं की आबादी में लगातार बढ़ोतरी कर पूरे विश्व को एक रास्ता दिखाया है।”

प्रधानमंत्री ने जानेमाने लेखक जिम कॉर्बेट एक उद्धरण साझा किया जिसमें लेखक ने लिखा है “जिन लोगों ने तेंदुओं को प्रकृति में स्वछन्द रूप से घूमते नहीं देखा, वो उसकी खूबसूरती की कल्पना ही नहीं कर सकते। उसके रंगों की सुन्दरता और उसकी चाल की मोहकता का अंदाज नहीं लगा सकते।”

प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले कुछ साल में देश में शेरों की आबादी बढ़ी है। बाघों की संख्या में भी वृद्धि हुई है। साथ ही वनक्षेत्र में भी इजाफा हुआ है। उन्होंनें इसके लिए सरकार के प्रयासों के साथ ही इस क्षेत्र में काम करने वाले सिविल सोसाइटी और विभिन्न संस्थाओं को बधाई दी।

यह भी पढ़े: मोदी ने साहिबजादों की शहादत को किया नमन

Related Articles

Back to top button