फेफड़ो (Lung) की बढ़ रही अधिक समस्या, इसे स्वस्थ रखने का देखें 5 उपाए

लखनऊ: देश के कई राज्यो में इस समय सबसे अधिक समस्या फेफड़े से जुड़ी हुई है। फेफड़ा (Lung) शरीर का एक बहुत ही अहम हिस्सा है। कई लोग इन्ही फेफड़ों के अस्वस्थ होने से कई बिनारियो का शिकार हो रहे है। जैसे अस्थमा, ब्रोंकाइटिस, निमोनिया, टीबी, फेफड़ों का कैंसर आदि। इसलिए फेफड़ों (Lung) के सेहत का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है। आज आपको ऐसी कुछ बाते बताते है जिससे कि आप अपने फेफड़ो के सेहत का अच्छे से ध्यान रख सकते है।

1-विटामिन सी वाला आहार

फेफड़े स्वस्थ रखने के लिए खट्टे फल जैसे- संतरा, नींबू, टमाटर, कीवी, स्ट्रॉबेरी, अंगूर, अनानास, आम आदि ले सकते है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है। ‘विटामिन सी’ से भरपूर आहार खाने से शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ नष्ट हो जाते हैं। ‘विटामिन सी’ से भरपूर आहार में एंटीऑक्सीडेंट होते है, जो सांस लेने के बाद ऑक्सीजन को सभी अंगों तक पहुंचाने में मदद करते है।

2-लहसुन खाना है फायदेमंद

लहसुन खाने से अंदर जमे कफ को खत्म करता है और अगर खाना खाने के बाद लहसुन खाया जाए तो ये छाती को साफ रखता है। लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता हैं जो संक्रमण से लड़ता हैं और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं।

3-लाइकोपेन

लाइकोपेन युक्त जैसे टमाटर, गाजर, तरबूज, पपीता, शकरकंद और हरी सब्जियां इन दिनों खाना बहुत जरूरी है। इस तरह के आहार में कैरोटीनॉयड एंटीऑक्सीडेंट होता है जो अस्थमा से बचाता है, साथ ही इन्हें खाने से फेफड़ों के कैंसर का खतरा कम होता है।

ये भी पढ़ें:

4-मुनक्का

रोजाना भिगे हुए मुनक्का का सेवन करें, इससे फेफड़े मजबूत होते हैं और बीमारियों से लड़ने की उनकी क्षमता बढ़ती है।

ये भी पढ़ें:

5-तुलसी की पत्तियां

अगर फेफड़ों में कफ जमा हो तो इसे खत्म करने के लिए तुलसी के सूखे पत्ते, कत्थान, कपूर और इलायची को बराबर मात्रा में पीस लें। अब इसमें नौ गुना चीनी मिलाकर पीस लें। इस मिश्रण को चुटकी भर दिन में दो बार खाएं। इससे फेफड़ों में जमा कफ खत्म होने में मदद मिलती है।

 

Related Articles