पुरुषों में बढ़ रही है असमय बाल पकने और गिरने की समस्या, जानें-इसके असरदार उपाय

बुढ़ापे में बालों का पकना और गिरना बालों का गिरना सामान्य बात है, लेकिन असमय बालों का पकना और गिरना चिंता का विषय है। असमय बालों के गिरने के कई कारण हो सकते हैं, जिनमें संतुलित आहार नहीं लेना, डाइट में पोषण की कमी, तनाव, बालों की देखभाल सही से नहीं करना, बालों में केमिकल युक्त शैंपू का यूज़ करना है।

इसके साथ ही यह आनुवंशिकी रोग भी है जो पीढ़ी दर चलती आती है। आमतौर पर महिला और पुरुष दोनों इससे परेशान हैं लेकिन पुरुषों में यह समस्या अधिक देखी जाती है। अगर आपके बाल भी असमय गिर रहे हैं तो आप इन टिप्स को अपनाकर इससे निजात पा सकते हैं। आइए जानते हैं-

माइल्ड शैंपू से धोएं अपने बाल

बालों को नियमित धोना चाहिए। इससे बालों का गिरना रुक जाता है। इसके लिए माइल्ड यानी हल्के शैंपू का इस्तेमाल करें। चूंकि कई शैंपू में केमिकल मिक्स होते हैं। इसलिए केमिकल से बचने के लिए माइल्ड शैम्पू का यूज़ करें।

विटामिन-ई और बी होते हैं फायदेमंद

विटामिन-ई बालों के लिए फायदेमंद होता है। इससे स्कैल्प में सीबम का उत्पादन होता है। इसके सेवन से बालों में रक्त का संचरण सही से होता है। जबकि विटामिन-बी बालों के रंगों को नियमित बनाए रखने में कारगर होता है।

डाइट में प्रोटीन का सेवन करें

अपने डाइट में लीन मीट्स को जोड़ सकते हैं। इसके साथ ही सोयाबीन और मछली भी खा सकते हैं। इनके सेवन से बाल मजबूत होते हैं और बालों के गिरने की समस्या से भी आराम मिलता है।

बालों का मसाज करें

स्कैल्प मसाज से असमय बालों के गिरने की समस्या दूर होती है। इसके लिए रोजाना सुबह और शाम में नारियल तेल अथवा बादाम तेल की मदद से बालों का मसाज करें। यह बेहद फायदेमंद होता है।

गीले बालों में कंघी करने से बचें

इससे बाल कमजोर होते हैं और गिरने लगते हैं। इसलिए नहाने के बाद टॉवल की मदद से अपने बालों को अच्छी तरह सूखा लें। इसके बाद कंघी करें। आप चाहे तो नहाने के कुछ समय तक कंघी के बजाय उंगुलियों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

हाइड्रेटेड रहें

बालों को सेहतमंद रखने के लिए जरूरी है कि रोजाना 3-4 लीटर पानी पिएं। इससे पाचन तंत्र भी मजबूत होगा और बालों के लिए भी फायदेमंद होगा।

धूम्रपान न करें

सिगरेट पीने से स्कैल्प में रक्त संचरण सही से नहीं हो पाता है, जिससे बाल कमजोर होने लगते हैं। नतीजा बाल पकने और गिरने लगते हैं। इसलिए स्मोकिंग करने से बचें।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Related Articles