बढ़ते वजन से हैं परेशान तो ‘इमली’ करेगी इसका समाधान

0

नई दिल्ली। वजन कम करने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं। मुख्य रुप से पेट पर जमा चर्बी के कारण अक्सर लोगों को शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है। पेट पर जमा यह फैट कम करने के लिए आज हम आपको एक घरेलू नुस्खा बताने जा रहे हैं। इमली का सही तरीके से इस्तेमाल करके आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं। वजन कम करने में यह उपाय कारगर सिद्व होगा।

जानिए किस तरह करें इमली का इस्तेमाल

अगर आपको बहुत ज्यादा खाने की आदत है तो यकीनन आपका मोटापा बढ़ सकता है। आपको खाने की आदत को कंट्रोल करने के लिए इमली खानी चाहिए। इससे आपको भूख को कंट्रोल करने में मदद मिलती है जिससे आपका वजन बढ़ने नहीं बढ़ता है।

अध्ययनों के अनुसार इमली में हाइड्रोक्सीसिट्रिक एसिड (एचसीए) नामक एक यौगिक होता है जो वजन कम करने में सहायक होता है। इसलिए जब आप इमली का रस पीते हैं, तो एचसीए आपके शरीर में फैट को जमा होने से रोकता है क्योंकि यह शरीर में एंजाइम को बाधित करने के लिए जाना जाता है, जो फैट को स्टोर करने में मदद करता है। इसके अलावा, इमली का सेवन से आपके शरीर में सेरोटोनिन न्यूरोट्रांसमीटर को बढ़ाकर भूख को दबाने में मदद मिल सकती है।

यह लैक्सटिव की तरह काम करती है। इसलिए इसका का रस पीने से आपको बाइल डिसऑर्डर से निपटने में मदद मिलती है। इसके अलावा आपका पाचन सही रहता है और सिस्टम बेहतर काम करता है। यही वजह है कि आपको वजन कम करने में मदद मिलती है।

loading...
शेयर करें