बढ़ते वजन से हैं परेशान, तो अपनाए ये तरीका

0

आज के दौर में कौन मोटा होना चाहता है, सभी अपने आप को फिट रखने के लिए कुछ न कुछ करते रहते है। जिम जाते है, सुबह उठकर योगा करते है, कसरत करते है, साथ ही हल्का नाशता करते है। लेकिन फिर भी हम अपने बढ़ते वजन से परेशान रहते है।दरअसल, हमारा बढ़ता हुआ वजन इस बात पर निर्भर करता है कि हम क्या खाते है, किस समय खाते हैं। एक स्टडी से यह बात सामने आई है कि शरीर के वजन को कम करने के लिए खाने का समय बदलना बहुत ही जरुरी है।

बता दें कि रिसर्चरों ने दो समूह में लोगों को बांटा एक ग्रुप के लोग सामान्य रूटीन के मुताबिक खा रहे थे, जबकि दूसरे ग्रुप के लोगों को सामान्य रूटीन से ब्रेकफास्ट 90 मिनट देरी और डिनर 90 मिनट पहले खाने के लिए कहा गया। नतीजों में यह बात सामने आई कि निर्धारित समय पर खाने वाले लोगों ने दूसरे ग्रुप की तुलना में दोगुना वजन कम कर लिया । इसके साथ ही रिसर्चर अभी यह भी स्टडी करेंगे कि लंबे समय तक इस रूटीन को फॉलो करने से क्या असर पड़ेगा।

हालांकि 57 फीसदी प्रतिभागियों ने माना कि वे इस रूटीन का अपना नियमित रूप से पालन नहीं कर पाएंगे। उनकी फैमिली और सोशल लाइफ इसमें आड़े आएगी। दूसरी तरफ 43 फीसदी लोगों ने माना कि अगर खाने के समय में थोड़ी सी और छूट मिल जाए तो वे इसे अपनाने पर विचार कर सकते हैं।

loading...
शेयर करें