बीजेपी की बढ़ीं मुश्किलें, CIC ने मांगा पीएम मोदी की विदेश यात्राओं के खर्च का पूरा ब्यौरा

0

नई दिल्ली। सीआईसी अर्थात केंद्रीय सूचना आयोग के एक आदेश ने बीजेपी सरकार की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। आयोग ने विदेश मंत्रालय को स्पष्ट निर्देश दिया है कि वह साल 2013 से लेकर 2017 तक के पीएम नरेंद्र मोदी की सभी विदेश यात्राओं में इस्तेमाल किए गए चार्टर्ड प्लेन के खर्च का ब्यौरा सार्वजनिक करे। आयोग ने इसे लेकर मंत्रालय की तरफ से दी गई हर दलील को खारिज कर दिया है।

विदेश मंत्रालय ने आयोग को दी थी ये दलील

पीएम मोदी के विदेश यात्राओं के दौरान होने वाले चार्टड प्लेन के खर्चों को सार्वजनिक न करने को लेकर मंत्रालय ने आयोग को दलील पेश की थी। मंत्रालय का कहना था कि प्रधानमंत्री की विदेश यात्रा के लिए भारतीय वायुसेना और एअर इंडिया द्वारा दिए गए बिल की राशि, संदर्भ संख्या और बिल की तारीख से जुड़े विवरण से संबधित दस्तावेज एक स्थान पर संकलित नहीं हैं।

ऐसे में आवेदक द्वारा मांगी गयी सूचना को एकत्रित करने के लिए बड़ी संख्या में अधिकारियों को लगाना पड़ेगा। मुख्य सूचना आयुक्त आर के माथुर ने मंत्रालय की इस दलील को खारिज करते हुए उन्हें खर्च का ब्यौरा जारी करने को कहा है।
इससे पहले आयोग ने पीएम मोदी के साथ विदेश जाने वाले प्रतिनिधि मंडल के सदस्यों के नाम बताने को भी कहा था।

जिस पर मंत्रालय ने सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए ऐसा करने पर आपत्ति जताई थी। आयोग ने मंत्रालय की इस आपत्ति को खारिज करते हुए कहा था वो उन सदस्यों के नाम सार्वजनिक करें जिनका सुरक्षा-व्यवस्था से कोई लेना देना नहीं है।

आयोग में नीरज शर्मा और अय्यूब अली ने पीएम मोदी के विदेशी दौरों पर उनके साथ जाने वाले सदस्यों के नाम बताने की अपील की थी। जिसके बाद आयोग ने विदेश मंत्रालय को ऐसा करने के निर्देश दिए थे।

loading...
शेयर करें