INDvsAUS : कल होगी कांटे की टक्कर, ‘विराट’ सेना को मिलेगी कंगारुओं से चुनौती

0

चेन्नई। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 5 मैचों की वनडे सीरीज का आगाज कल यानी रविवार से हो रहा है। पहला मैच चेन्नई के एम चिदंबरम स्टेडियम में खेला जायेगा। श्रीलंका को उसके घर में टेस्ट, वनडे और टी-20 में क्लीन स्वीप करने के बाद भारतीय टीम पूरे आत्मविश्वास के साथ कल ऑस्ट्रेलिया को चुनौती देगी। ऑस्ट्रेलिया ने भी अभ्यास में मैच शानदार जीत दर्ज करके ये बता दिया है कि वो हर चुनौती को तैयार हैं।

पिछली बार भारत ने ऑस्ट्रेलिया को दी थी मात 

पिछली बार जब 2013 में जब दोनों टीमें आपस में भिड़ी थी, तो 5 मैचों की इस वनडे सीरीज में भारतीय टीम ने 3-2 से बाजी मारी थी। हाल ही में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट सीरीज में भी धूल चटाई है। कप्तान विराट कोहली की अगुआई में भारतीय टीम शानदार लय में है और लगातार अपने प्रदर्शन से दिल जीत रही है।

आस्ट्रेलियाई टीम में उसके शीर्ष दो तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क और जोश हेजलवुड नहीं हैं लेकिन स्टीव स्मिथ, डेविड वार्नर और ग्लेन मैक्सवेल की मौजूदगी टीम को काफी आक्रामक बनाती है। उनके लिए वैसे भी भारत दूसरे घर की तरह है। दोनों टीमों ने मैच से पहले अभ्यास किया और अब उनका फोकस अंतिम एकादश पर होगा।

श्रीलंका के बाद अब विराट के वीरों की नजरें आस्ट्रेलिया को हराने पर  चार बार की विश्व विजेता आस्ट्रेलिया हर लिहाज से भारत का मुकाबला करने का दम रखती है। विराट और उनकी टीम इस बात को भलीभांति जानते हैं और वह आत्मविश्वास से लबरेज होने के बाद भी मेहमान को हल्के में लेने की गलती नहीं करेंगे। नाथन कल्टर नाइल, पैट कमिंस, लेग स्पिनर एडम जाम्पा और एश्टन अगर भारत के मजबूत बल्लेबाजी क्रम को परेशान कर सकते हैं।

भारत की बल्लेबाजी बेहद मजबूत 

भारतीय बल्लेबाजी शानदार फॉर्म में है। रोहित शर्मा, कोहली और महेंद्र सिंह धौनी ने श्रीलंका दौरे पर लगातार रन बनाए थे। मेजबानों को हालांकि सलामी बल्लेबाज शिखर धवन के न होने की कमी खलेगी। अजिंक्य रहाणे और लोकेश राहुल, धवन की कमी को पूरा कर सकते हैं।

फिंच के न होने से आस्ट्रेलिया की सलामी जोड़ी में डेविड वार्नर के साथ कौन उतरेगा इस पर टीम प्रबंधन को चिंतन करना होगा, यह मुद्दा उसके लिए उसके लिए परेशानी का सबब है। फिंच की जगह पीटर हैंड्सकॉम्ब को टीम में शामिल किया गया है।

भारत को प्रमुख स्पिनर्स को दिया गया आराम

भारत ने गेंदबाजी में पहले तीन मैचों के लिए अपने दो प्रमुख स्पिनरों, रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा को आराम देने का फैसला किया है।

Image result for ind vs aus

ऐसे में युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल और चाइनामैन कुलदीप यादव के सामने अपने आप को एक मजबूत टीम के सामने साबित करने की चुनौती रहेगी। टीम प्रबंधन इन तीन स्पिनरों में से दो को अंतिम एकादश में मौका दे सकता है।

दोनों टीमे 

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, मनीष पांडे, केदार जाधव, अजिंक्य रहाणे, महेंद्र सिंह धौनी (विकेटकीपर), हर्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव , मोहम्मद शमी।

भारत-ऑस्ट्रेलिया वनडे सीरीज कल से, विजयी लय जारी रखने उतरेगी टीम इंडिया

ऑस्ट्रेलिया: स्टीव स्मिथ (कप्तान), डेविड वार्नर, एश्टन अगर, हिल्टन कार्टराइट, नाथन कल्टर-नाइल, पैट कमिंस, जेम्स फॉल्कनर, जोश हाजलेवुड, ट्रेविस हेड, ग्लेन मैक्सवेल, मार्क्‍स स्टोइनिल, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), एडम जाम्पा

loading...
शेयर करें