IND vs AUS: भारतीय उपकप्तान रहाणे ने शानदार शतक जमाकर भारत को संकट से उबारा

भारतीय उपकप्तान अजिंक्या रहाणे ने शानदार शतक जमाकर भारत को शानदार स्कोर पर पहुंचा दिया

सिडनी: भारतीय उपकप्तान अजिंक्या रहाणे (नाबाद 108) ने शानदार शतक जमाकर भारत ए को ऑस्ट्रेलिया ए के खिलाफ तीन दिवसीय अभ्यास मैच के पहले दिन संकट से उबारकर 90 ओवर में आठ विकेट 237 रन के सम्मानजनक स्कोर पर पहुंचा दिया।

चेतेश्वर पुजारा का अर्धशतक

ओपनरों पृथ्वी शॉ और शुभमन गिल के शून्य पर आउट हो जाने के बाद भरोसेमंद चेतेश्वर पुजारा (54) के अर्धशतक और रहाणे (नाबाद 108) के शानदार शतक ने भारत ए को संभाला। पांचवें नंबर पर खेलने उतरे रहाणे ने 228 गेंदों में 16 चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 108 रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 17 दिसम्बर से शुरू होने वाली टेस्ट सीरीज के लिए अपनी फॉर्म का संकेत दे दिया है।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी

भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया लेकिन उसकी शुरुआत खराब रही और दोनों ओपनर पृथ्वी तथा गिल खाता खोले बिना ही पवेलियन लौट गए। गिल को माइकल नेसर ने और पृथ्वी को जेम्स पेटिनसन ने आउट किया। हनुमा विहारी 51 गेंदों पर 15 रन बनाकर जैक्सन बर्ड की गेंद पर पगबाधा हुए। भारत ने अपने तीन विकेट मात्र 40 रन तक गंवा दिए।

बल्लेबाजों के बीच चौथे विकेट

शुरुआती झटकों के बाद भारत के अनुभवी बल्लेबाज पुजारा और रहाणे ने शानदार बल्लेबाजी की और पारी को संभाला। दोनों बल्लेबाजों के बीच चौथे विकेट के लिए 76 रन की साझेदारी हुई। इस साल मार्च में रणजी ट्राफी फाइनल के बाद अपना पहला मैच खेलने उतरे पुजारा ने 140 गेंदों में पांच चौकों की मदद से 54 रन बनाए। पुजारा को पेटिनसन ने आउट किया। भारत ए का चौथा विकेट 116 के स्कोर पर गिरा।

ट्रेविस हैड की गेंद पर पगबाधा

अपनी फिटनेस हासिल करने के लिए इस मुकाबले में उतरे विकेटकीपर रिद्धिमान साहा खाता खोले बिना कप्तान ट्रेविस हैड की गेंद पर पगबाधा हो गए। भारत का पांचवां विकेट 121 के स्कोर पर गिरा। रविचंद्रन अश्विन पांच रन बनाकर पेटिनसन की गेंद पर पगबाधा हो गए और भारत ने अपना छठा विकेट 128 के स्कोर पर गंवा दिया।

चौकों और छक्कों की बौछार

रहाणे ने कुलदीप यादव के साथ सातवें विकेट के लिए 67 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी कर भारतीय पारी को संभाला। हैड ने कुलदीप को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। कुलदीप ने 78 गेंदों में एक चौके के सहारे 15 रन बनाये। रहाणे ने फिर उमेश यादव के साथ आठवें विकेट के लिए 38 रन जोड़े। नेसर ने उमेश को पगबाधा किया। उमेश ने 18 गेंदों पर 24 रन की तेज-तर्रार पारी में चार चौके और एक छक्का लगाया।

दिसंबर से चार मैचों की टेस्ट

स्टंप्स तक रहाणे 108 रन और मोहम्मद सिराज खाता खोले बिना क्रीज पर मौजूद थे। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 17 दिसंबर से चार मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच होना है और उससे पहले यह उसका पहला अभ्यास मैच है।

19 ओवर में 58 रन

ऑस्ट्रेलिया ए की ओर से पेटिनसन ने 19 ओवर में 58 रन देकर तीन विकेट, माइकल नेसर ने 19 ओवर में 51 रन देकर दो विकेट, कप्तान ट्रेविस हैड ने 11 ओवर में 24 रन देकर दो विकेट और जैक्सन बर्ड ने 19 ओवर में 34 रन देकर एक विकेट लिया।

यह भी पढ़़ेउच्च स्तरीय बैठक में योगी बोले ‘सरकार लोगों को रोजगार मुहैया कराने के लिये तैयार’

यह भी पढ़़ेवैज्ञानिकों ने किया ‘जामुन वाइन’ की खोज, औषधीय गुण से भरपूर वाइन इन रोगों को देगा मात

Related Articles