IND vs AUS: रहाणे ने योद्धा की तरह संभाला मोर्चा, मजबूत स्थिति में टीम

विराट कोहली की मौजूदगी में कप्तानी कर रहे अजिंक्या रहाणे ने अपने करियर का 12वां और कप्तान के रूप में अपना पहला शतक बनाया है।

मेलबोर्न: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट के दूसरे मैच के दूसरे दिन का खेल समाप्त हो गया है। भारत ने दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन 5 विकेट के नुकसान पर 277 रन बनाए है। भारत की तरफ से कप्तान अजिंक्या रहाणे ने कप्तानी पारी खेलते हुए शतक जड़ा है। रहाणे के अलावा आलराउंडर रवींद्र जडेजा ने भी शानदार पारी खेली है। दोनों खिलाड़ियों ने छठे विकेट के लिए 104 रन की अविजित साझेदारी की बदौलत 82 रन की महत्वपूर्ण बढ़त हासिल कर ली। अब दोनों खिलाड़ी कल यानी 28 दिसंबर को इसके आगे से खेलना शुरु करेंगे। और टीम को बड़ी बढ़त की ओर ले जाने की पूरी कोशिश करेंगे।

कप्तान के रूप में रहाणे का पहला शतक

विराट कोहली की मौजूदगी में कप्तानी कर रहे अजिंक्या रहाणे ने अपने करियर का 12वां और कप्तान के रूप में अपना पहला शतक बनाया है। रहाणे का कप्तान के रूप में यह तीसरा टेस्ट है और यह शतक ऐसे समय आया है जब भारत को इसकी सख्त जरूरत थी। भारत पहला टेस्ट हार गया था, एडिलेड में उसकी दूसरी पारी उसके न्यूनतम 36 रन के स्कोर पर लुढ़क गई थी और नियमित कप्तान विराट कोहली जनवरी में अपने पहले बच्चे के जन्म के कारण स्वदेश लौट गए थे।

पूरी टीम ने रहाणे का किया स्वागत

रहाणे ने ऐसी विषम परिस्थितियों में एक योद्धा की तरह मोर्चा संभाल कर शतकीय पारी खेली। रहाणे ने पैट कमिंस पर चौका लगाकर अपना शतक पूरा किया। रहाणे के शतक पूरा करते ही पूरे भारतीय खेमे में सभी ने अपनी जगह खड़े होकर अपने कप्तान की इस बेहतरीन पारी का तालियां बजाते हुए स्वागत किया।

रहाणे को हालांकि अपने शतक में दो जीवनदान भी मिले लेकिन इन्हें छोड़ दिया जाए तो इस शतक को विदेशी जमीन पर भारत के बेहतरीन शतकों में शुमार किया जाएगा। स्टंप्स तक रहाणे 200 गेंदों पर नाबाद 104 रन में 12 शानदार चौके लगा चुके हैं। उनके साथ जडेजा 104 गेंदों में एक चौके की मदद से 40 रन बनाकर क्रीज पर हैं। दोनों के बीच छठे विकेट के लिए 194 गेंदों में 104 रन की अविजित साझेदारी हो चुकी है।

भारत की पहली पारी

इसके अलावा भारत की पहली पारी में युवा ओपनर शुभमन गिल ने 45, चेतेश्वर पुजारा ने 17, हनुमा विहारी ने 21 और विकेटकीपर ऋषभ पंत ने 29 रन बनाये। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से मिशेल स्टार्क और पैट कमिंस ने दो-दो विकेट लिए जबकि नाथन लियोन ने एक विकेट लिया।

यह भी पढ़ें: शीतकालीन सत्र के एक दिन पहले कोरोना टेस्ट में इतने लोगों की रिपोर्ट निगेटिव

Related Articles

Back to top button