IND vs ENG: इंग्लैंड के भारत दौरे का ऐलान, जानें कब और कहां खेला जाएगा मैच

नई दिल्ली: इंग्लैंड फरवरी-मार्च 2021 में भारत के दौरे में चार टेस्ट, पांच टी-20 और तीन वनडे मैच खेलेगा। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) और इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) ने इंग्लैंड के भारत दौरे के कार्यक्रम की घोषणा कर दी है।

इंग्लैंड के इस बहुप्रतीक्षित दौरे की शुरुआत एंथनी डि मेलो ट्रॉफी के लिए चार मैचों की टेस्ट सीरीज से होगी। पूरा दौरा तीन स्थलों चेन्नई, अहमदाबाद और पुणे में बायो बबल में खेला जाएगा। चेन्नई पहले दो टेस्ट मैचों की मेजबानी करेगा। पहला टेस्ट 5 से 9 फरवरी तक, दूसरा टेस्ट 13 से 17 फरवरी तक होगा।

अहमदाबाद का नव निर्मित सरदार पटेल मोटेरा स्टेडियम तीसरे टेस्ट मैच की मेजबानी 24 से 28 फरवरी तक करेगा। मोटेरा स्टेडियम दुनिया में सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है और इसकी क्षमता एक लाख दस हजार दर्शकों की है।

तीसरा टेस्ट गुलाबी गेंद से डे नाइट टेस्ट होगा। यह भारत का दूसरे घरेलू डे-नाईट टेस्ट होगा। भारत ने पिछले साल कोलकाता के ईडन गार्डन में बंगलादेश के खिलाफ गुलाबी गेंद से टेस्ट आयोजित किया था। अहमदाबाद में ही चौथा टेस्ट मैच चार से 8 मार्च तक खेला जाएगा।

इसके अलावा पांच टी-20 मुकाबले भी अहमदाबाद में खेले जाएंगे। जो 12, 14, 16, 18 और 20 मार्च को आयोजित होंगे। जबकि तीन वनडे मैच 23, 26 और 28 मार्च को पुणे में होंगे।

BCCI के सचिव जय शाह ने बताया कि देश में कोरोना महामारी के हालात के मद्देनजर इस दौरे को केवल तीन स्थलों तक सीमित कर दिया गया है। जिससे दोनों टीमों और स्टाफ की सुरक्षा बेहतर तरीके से सुनिश्चित की जा सके। उन्होंने साथ ही कहा कि कोरोना महामारी की शुरुआत के बाद भारत की यह पहली घरेलू द्विपक्षीय सीरीज होगी।

यह भी पढ़ें: 1982 में अपने दम पर विश्व कप जिताने वाले दिग्गज खिलाड़ी का निधन

Related Articles

Back to top button