IPL
IPL

Ind vs Eng: फाइनल का टिकट पक्का करने उतरेगा भारत, कैसा रहेगा पिच का मिजाज?

अहमदाबाद: टेस्ट इतिहास में कोई टेस्ट इतना महत्वपूर्ण साबित नहीं हुआ होगा जितना भारत और इंग्लैंड के बीच शुरू होने वाला चौथा और आखिरी मुकाबला बन गया है। ये मुकाबला इसलिए इतना खास है क्योंकि ICC विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की दूसरी टीम का भविष्य टिका हुआ है।

भारत के लिए करो मरो जैसा मुकाबला

भारत को फाइनल में जाने के लिए इस टेस्ट में जीत या ड्रा की जरूरत है जबकि फाइनल की होड़ से बाहर हो चुके इंग्लैंड ने अगर यह टेस्ट जीता तो सीरीज के ड्रा होने के कारण भारत बाहर हो जाएगा और ऑस्ट्रेलिया भाग्य के भरोसे फाइनल में पहुंच जाएगा। बता दें कि फाइनल इस साल जून में इंग्लैंड के लॉर्ड्स मैदान पर होना है। न्यूजीलैंड की टीम पहले ही फाइनल में पहुंच चुकी है जबकि फाइनल की दूसरी टीम का फैसला होना बाकी है।

स्पिन ट्रैक से ही होगी दोनों टीमों की परीक्षा 

अहमदाबाद में खेले गए तीसरे टेस्ट में इंग्लैंड की टीम ने भारतीय स्पिनरों के सामने घुटने टेक दिए थे और दोनों परियों में उसने 112 और 81 रन बनाए थे। जिससे ये मुकाबला सिर्फ दो दिन में ही खत्म हो गया था और भारत ने इसे 10 विकेट से जीता था। लेफ्ट आर्म स्पिनर अक्षर पटेल ने तीसरे दिन डे नाइट टेस्ट में 11 और ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने 7 विकेट लेकर अंग्रेजों को दो दिन में जमीन सूंघने पर मजबूर कर दिया था। चेन्नई में दूसरे टेस्ट में भी स्पिनरों का बोलबाला रहा था और भारत ने दूसरा टेस्ट 317 रन के रिकॉर्ड अंतर से जीता था। अब अहमदाबाद में ही होने वाले चौथे टेस्ट में भी दोनों टीमों की परीक्षा स्पिन ट्रैक से ही होगी। जिसके लिए दोनों टीमें पूरी तैयारी कर रही हैं।

दोनों टीमों के खिलाड़ी तैयार

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट स्पिन ट्रैक की चुनौती के लिए तैयार हैं और उनका मानना है कि यदि उनकी टीम यह मैच जीतकर सीरीज को 2-2 से ड्रा करा लेती है तो यह उनके लिए एक बड़ी उपलब्धि होगी। इंग्लैंड के विकेटकीपर बेन स्टोक्स कह चुके हैं कि चौथे टेस्ट की पिच में तीसरे टेस्ट से ज्यादा टर्न होगा। जबकि भारतीय उप कप्तान अजिंक्य रहाणे ने कहा है कि चौथे टेस्ट की पिच दूसरे और तीसरे टेस्ट जैसी ही होगी। इस बार फर्क इतना ही होगा कि चौथे टेस्ट में गुलाबी नहीं लाल बॉल होगी। जिससे स्पिनरों की गेंद में उतनी तेजी नहीं होगी जितनी गुलाबी बॉल से थी। इसलिए माना जा रहा है कि चौथे टेस्ट में टर्न तो होगा लेकिन गेंद में उतनी तेजी नहीं होगी।

यह भी पढ़ें: Ing vs Eng: England के सिर पर मंडरा रहा खतरा, क्या फिर से टर्निंग पिच का करना पड़ेगा सामना?

Related Articles

Back to top button