Ind Vs Nz: MS Dhoni के बिना भारत खेलेगा ICC टूर्नामेंट का फाइनल मैच

भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में होने के बावजूद वह कोई खिताब अपने नाम नहीं कर पाये हैं।

नई दिल्ली: भारत-न्यूजीलैंड ( Ind Vs Nz ) के बीच 18 जून से विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मैच की शुरुआत जल्द ही साउथम्पटन में होने जा रही है। क्रिकेट इतिहास में पहली बार WTC फाइनल खेला जा रहा है। क्रिकेटरों के लिए सर्वोपरि माने जाने के बावजूद पांच दिनी क्रिकेट को 144 साल के गौरवशाली इतिहास के बाद दर्शकों का ध्यान खींचने के लिए विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप शुरू करनी पड़ी। जहां तक कोहली का सवाल है तो भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में होने के बावजूद वह कोई खिताब अपने नाम नहीं कर पाये हैं।

बतौर कप्तान उन्होंने अपना लोहा मनवाया है हालांकि महेंद्र सिंह धोनी से तुलना उनके लिए आसान नहीं रही है। कोहली को एक अदद खिताब की जरूरत है। जो हर कप्तान के लिए जरुरी होता है लेकिन इस समय एक खिताब की सबसे ज्यादा आवश्यकता भारतीय कप्तान को है। महेंद्र सिंह धोनी के बिना टीम इंडिया 14 साल बाद आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में उतरेगी।

सफलता का पैमाना खिताब

भारत में सफलता का पैमाना खिताब माना जाता है और विश्व कप दिलाकर जिस तरह का सम्मान और प्यार धोनी को मिला, उसकी कमी कोहली को जरूर खल रही होगी। वह इस फाइनल के जरिए उस कमी को दूर करना चाहेंगे। दूसरी ओर विलियम्सन के पास प्रतिभाशाली और दुनिया भर में क्रिकेटप्रेमियों के लाड़ले खिलाड़ियों की फौज है। भले ही वे भारत के खिलाफ खेल रहे हैं लेकिन विलियम्सन के कवर ड्राइव, डेवोन कोंवे की आक्रामक बल्लेबाजी, ट्रेंट बोल्ट की गेंदबाजी को सराहने वालों की यहां कमी नहीं है। वे क्रिकेट के ‘भद्रजन’हैं जो अपने खेल और आचरण से दिल जीतते आये हैं। विश्व कप फाइनल के बाद तो शायद ही कोई क्रिकेटप्रेमी होगा जो उनका मुरीद नहीं हो।

14 साल से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल रहे भारत के सबसे अनुभवी टेस्ट क्रिकेटर ईशांत शर्मा विश्व चैम्पियनशिप जीतने को आतुर होंगे.कागजों पर दोनों टीमें बराबरी की लग रही है लेकिन सीम और स्विंग की मददगार परिस्थितियों में कीवी गेंदबा कहर बरपा सकते हैं और इंग्लैंड ने हाल ही में टेस्ट श्रृंखला में यह अनुभव किया।

दोनों टीमें:

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रिषभ पंत, रविंद्र जडेजा, आर अश्विन, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, हनुमा विहारी, रिधिमान साहा।

न्यूजीलैंड : केन विलियम्सन (कप्तान), टॉम ब्लंडेल, ट्रेंट बोल्ट, डेवोन कोंवे, कोलिन डि ग्रैंडहोम, मैट हेनरी, काइल जैमीसन, टॉम लाथम, हेनरी निकोल्स, ऐजाज पटेल, टिम साउदी, रोस टेलर, नील वेगनेर, बी जे वाटलिंग, विल यंग।

अंपायर : रिचर्ड एलिंगवर्थ, माइकल गॉ, मैच रैफरी : क्रिस ब्रॉड

यह भी पढ़ें: IND vs NZ, WTC 2021 Final: जानिए किस चैनल पर किया जाएगा प्रसारण, कब होगा मैच शुरु?

Related Articles