INDvSA: धोनी-भुवनेश्वर ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, भारत ने कुल 7 कीर्तिमान बनाये

0

जोहानसबर्ग। दक्षिण अफ्रीका से वन-डे सीरीज जीतने के बाद भारत ने टी20 में भी मेजबान टीम दक्षिण अफ्रीका को 28 रन से हारने में कामयाब रही। दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया। टीम इंडिया ने निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट गंवाकर 203 रन बनाए।

वहीं, लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम 175 रन बनाने में ही सफल रही। इस मैच के दौरान भारत ने कई कीर्तिमान स्थापित किये। आइए जानते है उन रिकार्ड्स के बारे में विस्तार से…

  • भुवनेश्वर कुमार एक मात्र ऐसे भारतीय तेज़ गेंदबाज बन गए, जिनके नाम क्रिकेट के हर फॉर्मेट में 5 या उससे अधिक विकेट है।
  • भुवनेश्वर कुमार ऐसे दूसरे गेंदबाज बने, जिनके नाम नाम टी20 में 5 विकेट हैं। इससे पहले युजवेंद्र चहल टी20 में 6 विकेट लेकर यह कीर्तिमान अपने नाम कर चुके है।
  • भुवनेश्वर कुमार इस मैच में दुनिया के तीसरे ऐसे गेंदबाज बने, जिन्होंने द. अफ्रीका के खिलाफ टी20 इंटरनेशल मैच में 5 विकेट लिए। इससे पहले पाकिस्तान के उमर गुल ने 5 विकेट लिए थे, जबकि बांग्लादेश के अहसान मलिक ने 5 विकेट झटके थे।
  • टीम इंडिया की यह लगातार पांचवीं टी20 जीत है। इससे पहले वह श्रीलंका को तीन और एक मैच न्यूजीलैंज को हराने में कामयाब रही है।
  • शिखर धवन ने इस मैच में आतिशी 72 रन की पारी खेली। उन्होंने महज 27 बॉल पर अपनी फिफ्टी पूरी की। यह द. अफ्रीका के खिलाफ किसी भी भारतीय बल्लेबाज द्वारा लगाई गई सबसे तेज फिफ्टी रही। इससे पहले रोहित शर्मा ने 2011 में डरबन में खेले गए मुकाबले में 32 गेंद पर यह कारनामा किया था।
  • महेंद्र सिंह धोनी के नाम टी20 में अब सबसे ज्यादा कैच पकड़ने का कीर्तिमान जुड़ गया है। उनके नाम सबसे ज्यादा 134 कैच हो चुके हैं। धोनी के बाद यह सबसे ज्यादा कैच लेने रिकॉर्ड श्रीलंका के कुमार संगकारा (133 कैच) और भारत के दिनेश कार्तिक (123 कैच) के नाम है।
  • टीम इंडिया ने इस मैच में द. अफ्रीका के खिलाफ अपना सबसे बड़ा स्कोर खड़ा किया। इससे पहले भारत ने 2015 में धर्मशाला में खेले गए मुकाबले में 5 विकेट गंवाकर 199 रन बनाए थे।
loading...
शेयर करें