IPL
IPL

अंजान लड़की वीडियो कॉल पर हुई अश्लील, Video रिकार्ड कर लड़के से मांगे 5 लाख

राजधानी लखनऊ के गोमती नगर के विजयंत खंड इलाके से साइबर क्राइम (Cyber Crime) का एक मामला सामने आया है, वीडियो कॉल करके युवक को फंसाया लड़के से मांगी 5 लाख रुपए

लखनऊ: साइबर (Cyber) जालसाजों ने ढूंढा ठगी करने का नया फॉर्मूला। अगर आपके पास किसी अनजान युवती की फेसबुक (Facebook) पर फ्रेंड रिक्वेस्ट और वॉट्सऐप (Whatsapp) पर मैसेज आए तो आप सावधान हो जाइए। साइबर ठग गिरोह की युवतियां रूपए ऐंठने के लिए पहले फेसबुक मैसेंजर और वॉट्सऐप के जरिए लोगों से पहले संपर्क बनाती है। फिर उनसे दोस्ती करके ‘अश्लील वीडियो कॉल’ करती हैं और उन्हें भी ऐसा करने का दबाव बनाकर लोगों से मुंहमांगी कीमत वसूलती है।

अश्लील वीडियो कॉल से रूपए ऐंठे

साइबर (Cyber) जालसाजों गिरोह कि युवतियां पहले युवकों से  Facebook और Whatsapp पर मैसेज भेज कर लोगों से दोस्ती का हाथ बढ़ाती हैं। फिरे मामला फिट हो जाने पर उन युवकों को अश्लील वीडियो कॉल करती है जिसे वह रिकार्ड कर लेती हैं। फिर युवती उन युवकों को वीडियो वायरल (Video viral) करने की धमकी देकर उनसे मोटी रकम वसूलती है।

ऐसा ही एक मामला उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) के गोमती नगर के विजयंत खंड इलाके से सामने आया है। पीड़ित ने बताया कि युवती ने पहले उन्हें अपने जाल में फंसाया और 5 लाख रूपये की डिमांड की। जिसके बाद पीड़ित जालसाज युवती को 86 हजार रूपये दे भी चुका है।

Whatsapp पर वीडियो कॉल

विभूतिखंड थाने में तैनात SI अख्तर उस्मानी ने अपने बयान में बताया कि विजयंत खंड इलाके में एक युवक ने रिपोर्ट दर्ज करवाई है कि कुछ दिन पहले उनके पास वॉट्सऐप (Whatsapp) पर वीडियो कॉल आई। पीड़ित ने जैसे ही वीडियो कॉल (Video Call) रिसीव किया एक युवती बिना कपड़ों के दिखाई दी। बातचीत के बाद कॉल कट गई। इसके बाद उनके पास अलग-अलग नंबरों से फोन आने लगे। फोन पर बताया गया कि वीडियो कॉल की रेकॉर्डिंग (Recording) कर ली गई है।

धमकी देकर मांगे रुपये

जालसाजों ने कॉल की रिकॉर्डिंग यू-ट्यूब (You tube) और फेसबुक (Facebook) पर अपलोड कर बदनाम करने की धमकी भी दी। कुछ देर बाद दूसरे नंबर से कॉल आई। फोन करने वाले ने खुद को साइबर क्राइम सेल का इंस्पेक्टर (Inspector) बताते हुए कहा कि वीडियो वायरल कर तुम्हें और तुम्हारे बेटे को बदनाम कर दूंगा। नौकरी के साथ बेटे की जिंदगी और परिवार की इज्जत बचाना चाहते हो तो तुम्हें 5 लाख रुपये देने पड़ेगे।

FIR जांच शुरू

पीड़ित ने इतनी बड़ी रकम देने में असमर्थता जताई। फोन करने वाले जालसाज व्यक्ति ने गूगल-पे (Google Pay) का नंबर देते हुए पैसे ट्रांस्फर करने को बोला। वीडियो वायरस होने से डर के कारण पीड़ित और उसके बेटे ने अलग-अलग ट्रांजेक्शंन के जरिए 86,200 रुपये ट्रांसफर कर दिए। इसके बाद और पैसों के लिए फोन आने लगे। पीड़ित युवक ने पुलिस थाने में आकर एफआईआर दर्ज करवाई। फिलहाल अभी मामले की जांच चल रही है। तो आप सभी भी फेसबुक (Facebook) और वॉट्सऐप (Whatsapp) पर अंजान लड़की के संपर्क में आने से बचें। यदि कोई ऐसी कॉल आती है तो पुलिस को तुरंत सूचित करें।

यह भी पढ़ेBirthday Special : कोयल सी आवाज का कायल ये देश एक दशक से मना रहा है Shreya Ghoshal day

Related Articles

Back to top button