यूपी के राज्यसभा चुनाव में उतरा निर्दलीय उम्मीदवार, चुनाव बना दिलचस्प

उत्तर प्रदेश से राज्यसभा की दस सीटों के लिये होने वाले चुनाव में नामांकन के अंतिम दिन मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के आठ के अलावा समाजवादी पार्टी (सपा) समर्थित एक निर्दलीय उम्मीदवार ने नामांकन कर निर्विरोध निर्वाचन की संभावनायें क्षीण कर दी है।

लखनऊ : उत्तर प्रदेश से राज्यसभा की दस सीटों के लिये होने वाले चुनाव में नामांकन के अंतिम दिन मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के आठ के अलावा समाजवादी पार्टी (सपा) समर्थित एक निर्दलीय उम्मीदवार ने नामांकन कर निर्विरोध निर्वाचन की संभावनायें क्षीण कर दी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, डा दिनेश शर्मा और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह की मौजूदगी में भाजपा के आठ उम्मीदवारों ने अपना नामांकन दाखिल किया जिसके बाद लगने लगा था कि राज्यसभा चुनाव निर्विरोध सम्पन्न हो जायेगा क्योंकि सपा और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के एक एक उम्मीदवार पहले ही पर्चा भर चुके थे लेकिन नामांकन समाप्त होने के महज 15 मिनट पहले सपा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार प्रकाश बजाज ने नामांकन दर्ज करा कर चुनाव को रोचक बना दिया है।

पूर्व केंद्रीय मंत्री अखिलेश दास की पत्नी अलका दास के नाम से नामांकन खरीदा गया तो उनके चुनाव में उतरने की अटकलों ने जोर पकड़ा लेकिन उनकी तरफ से पर्चा नहीं भरा गया। भाजपा प्रत्याशी के तौर पर केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, भाजपा महासचिव महासचिव अरुण सिंह, पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के पुत्र नीरज शेखर, पूर्व पुलिस महानिदेशक बृजलाल, समाज कल्याण निर्माण निगम के अध्यक्ष बीएल वर्मा, पूर्व मंत्री हरिद्वार दुबे,पूर्व विधायक सीमा द्विवेदी और गीता शाक्य ने नामांकन दाखिल किया।

राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल 25 नवंबर को खत्म

इससे पहले समाजवादी पार्टी (सपा) से प्रो रामगोपाल यादव तथा बहुजन समाज पार्टी (बसपा) से रामजी गौतम ने अपना नामांकन दाखिल किया है। गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश से दस राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल 25 नवंबर को खत्म होने जा रहा है। इन नेताओं में भाजपा के अरुण सिंह, नीरज शेखर, हरदीप सिंह पुरी, समाजवादी पार्टी के जावेद अली खान, राम गोपाल यादव, चंद्रपाल सिंह यादव, रवि प्रकाश वर्मा, बसपा के राजाराम, वीर सिंह, कांग्रेस के पीएल पुनिया शामिल हैं।

ये भी पढ़े : रंगीन मिज़ाज़ सेक्रेटरी व कर्मचारी बार बालाओं के साथ लगा रहे ठुमके, VIRAL VIDEO

राज्यसभा की 10 सीटों के लिए चुनाव

निर्वाचन आयोग ने राज्यसभा की 10 सीटों के लिए चुनाव की घोषणा 13 अक्टूबर को की थी जिसकी अधिसूचना 20 अक्टूबर को जारी की गयी थी। आज नामांकन का अंतिम दिन है जिसके बाद बुधवार को नामांकन पत्रों की जांच की जायेगी। दो नवंबर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। नौ नवंबर को सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक मतदान होगा। उसी दिन शाम पांच बजे से मतगणना होगी और परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे।

Related Articles

Back to top button