भारत ने जताई मेक्सिको के साथ कारोबार बढ़ाने पर सहमति

भारत ने जताई मेक्सिको के साथ कारोबार बढ़ाने पर सहमति

नयी दिल्ली: भारत ने मेक्सिको के साथ आपसी व्यापार, आर्थिक सहयोग और निवेश बढ़ाने के लिए सहमति जताई है। केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने मंगलवार को बताया कि दोनों देशों के संबंधित समूहों की बैठक में इस आशय के सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं। व्यापार निवेश और सहयोग पर भारत मेक्सिको द्विपक्षीय उच्च स्तरीय समूह की नौ अक्टूबर को ऑनलाइन आयोजित की गई पाचवीं बैठक में उद्योग संगठनों के स्तर पर सहमति पत्र पर हस्ताक्षर हुए।

बैठक में भारतीय पक्ष का प्रतिनिधित्व उद्योग एवं वाणिज्य सचिव अनूप वधावन और मेक्सिको का प्रतीक प्रतिनिधित्व वहां की उप विदेश व्यापार मंत्री लुज मारिया डि ला मोरा ने किया। बैठक में दोनों देशों के संबंधित विभागों के अधिकारियों और उद्योग संगठनों के प्रतिनिधियों ने भी हिस्सा लिया।

दो सहमति पत्रों पर किए हस्ताक्षर –

बैठक में दो सहमति पत्रों पर हस्ताक्षर किए गए इनमें से एक पर भारतीय इलेक्ट्रॉनिक्स एवं कंप्यूटर सॉफ्टवेयर निर्यात संवर्धन परिषद और मेक्सिको चेंबर ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स, टेलीकम्युनिकेशन एवं इंफॉर्मेशन ने सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए। दूसरे पर भारतीय उद्योग एवं वाणिज्य महासंघ तथा मेक्सिको बिजनेस काउंसिल ऑफ ट्रेड, इन्वेस्टमेंट एंड टेक्नोलॉजी के बीच हस्ताक्षर हुए। ये संगठन संबंधित क्षेत्र में सहयोग की संभावनाएं तलाशगें और उस का प्रारूप तैयार करेंगें।

बैठक के दौरान दोनों पक्षों ने दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार की नई संभावनाएं तलाशने पर जोर दिया। इसके लिए फार्मा, चिकित्सा उपकरण , स्वास्थ्य देखभाल , कृषि उत्पाद , मछली पालन , खाद्य प्रसंस्करण तथा अंतरिक्ष आदि पर चर्चा की गई। दोनों पक्षों ने दोनों देशों में बढ़ते आपसी व्यापार पर प्रसन्नता व्यक्त की और इसे अगले चरण तक ले जाने की सहमति जताई।

ये भी पढ़ें : खेत की खुदाई में दौरान मिले सम्राट अशोक के काल के पीली धातु के सिक्के

Related Articles