भारत ने हमेशा मुश्किल में फंसे लोगों की मदद की है

धर्मशाला| दलाई लामा के भारत पहुंचने की 60वीं वर्षगांठ पर आयोजित समारोह को सम्बोधित करते हुए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता राम माधव ने शनिवार को कहा कि भारत ने हमेशा ही उन लोगों की मदद कि है जो मुश्किल में होते हैं। उन्होंने आगे कहा कि हमे पता है कि शरणार्थी जीवन कितना मुश्किल होता है और हमारे देश ने हमेशा ही मुश्किल में फंसे लोगों की मदद की है।

राम माधव

इस समारोह में नोबेल शांति पुरस्कार विजेता दलाई लामा के साथ केंद्रीय संस्कृति मंत्री महेश शर्मा, सांसद शांता कुमार व सत्यव्रत चतुर्वेदी भी व केंद्रीय तिब्बती प्रशासन (सीटीए) के अध्यक्ष लोबसांग सांगय भी शामिल थे। यहां स्थित निर्वासित तिब्बती सरकार को संबोधित करते हुए राम माधव ने कहा कि दोस्तों हम आपके लिए शरणार्थी जैसा शब्द नहीं इस्तेमाल करना चाहते। यह आपकी भूमि है। आप निर्वासन में हैं और तिब्बत आपका इंतजार कर रहा है।

उन्होंने कहा कि भारत ने पारसी समुदाय को भी आश्रय दिया है। भाजपा नेता ने कहा, “हम आजीविका के नुकसान व जीवन संघर्ष के साथ एक शरणार्थी के जीवन को समझ सकते हैं। लेकिन उनकी पवित्रता व यहां (1959) आने वाले लोगों को धन्यवाद।”

भारत व तिब्बत के संबंधों पर माधव ने कहा, “हम आध्यात्मिक व धार्मिक सहयोगी हैं।”

दलाई लामा के भारत पहुंचने की 60वीं वर्षगांठ पर आयोजित हो रहे दिल्ली में समारोह के रद्द करने के बाद तिब्बत की निर्वासित सरकार ने देश भर में ‘धन्यवाद भारत’ कार्यक्रम शुरू किया है।

 

Related Articles