अगले हफ्ते भारत-अमेरिका की 2+2 वार्ता का आगाज, चीन को काउंटर करने की रणनीति पर होगा विचार

नई दिल्लीः अगले हफ्ते भारत और अमेरिका में 2+2 वार्ता का आगाज होने जा रहा है। जिसकी जानकारी अमेरिका के रक्षा मंत्री मार्क एस्पर ने साझा की है।

मंगलवार को एस्पर ने भारत और अमेरिका के बीच दूसरी 2+2 वार्ता की जानकारी देते हुए बताया कि, एस्पर और अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो अगले हफ्ते भारत के लिए रवाना होंगे। इस वार्ता में दोनों देशों के बीच हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन के बढ़ते वर्चस्व को रोकने पर रणनीचि बनाई जाएगी।

2+2 वार्ता के बारे में बात करते हुए एस्पर ने कहा कि, भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है जहां बहुत योग्य और गुणी लोग हैं। भारत हर दिन हिमालय पर खासकर LAC पर चीन की आक्रामकता का सामना कर रहा है।

एस्पर ने कहा कि, मैंने हिंद-प्रशांत क्षेत्र के कई देशों से बात की है। मंगोलिया, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया थाइलैंड, पलाऊ और पैसिफिक के कई देशों ने चीन की हरकतों पर बेहद करीब से नजर बना रखी है।

चीन के बारे में बात करते हुए एस्पर ने कहा कि, चीन कई देशों पर राजनीतिक और राजनयिक दबाव डाल रहा है। वहीं भारत की तरह ही कुछ देशों पर सैन्य दबाव भी बना रहा है। जिसे अब बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है।

गौरतलब है  कि भारत और अमेरिका के बीच यह दूसरी 2+2 वार्ता का आगाज होने जा रहा है। इस वार्ता में दोनों देशों के रक्षा मंत्री और विदेश मंत्री एक साथ मंच साझा करते हुए हिंद-प्रशांत क्षेत्र सहित कई अहम मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

Related Articles