भारत और न्यूजीलैंड के बीच वेलिंग्टन के वेस्टपैक स्टेडियम पर होगा आखिरी वनडे

0

टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच वनडे सीरीज अब अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंच चुकी है। पांच मैचों की इस वनडे सीरीज में जहां टीम इंडिया ने सीरीज के पहले तीन मुकाबले जीतकर सीरीज अपनी मुट्ठी में की, वहीं चौथे वनडे मैच में मेजबान न्यूजीलैंड ने देर से सही लेकिन शानदार वापसी करते हुए भारत को 8 विकेट से करारी हार दी। अब बारी है वनडे सीरीज के आखिरी मुकाबले की जहां मेजबान कीवी टीम किसी भी हालत में जीत दर्ज करना चाहेगी। ये मुकाबला जिस मैदान पर खेला जाना है, उसी मैदान पर भारत-न्यूजीलैंड टी20 सीरीज का पहला मैच भी खेला जाएगा। न्यूजीलैंड के खूबसूरत शहर वेलिंग्टन में स्थित ये वाकई अजब-गजब स्टेडियम है। नाम है- वेस्टपैक स्टेडियम।

वेस्टपैक स्टेडियम न्यूजीलैंड के सबसे बड़े और शानदार स्टेडियमों में शुमार है और यहां भारी संख्या में दर्शक भी मैच देखने जुटते हैं। ये मैदान बेहद दिलचस्प इसलिए भी है क्योंकि यहां सिर्फ क्रिकेट नहीं बल्कि कई अन्य खेलों का भी आयोजन होता है और हमेशा फैंस का इस मैदान से जुड़ाव रहा है। यहां रग्बी सेवेन के मुकाबले खेले जाते हैं, यहां फुटबॉल के मुकाबले भी आयोजित होते हैं जिनमें 2010 फीफा विश्व कप के क्वालीफिकेशन मैच भी शामिल रहे और यहां पर क्रिकेट मैचों का भी आयोजन होता है।

ये मैदान न्यूजीलैंड के दो रग्बी टीमों का होम ग्राउंड है जबकि न्यूजीलैंड की फुटबॉल टीम सहित कुछ फुटबॉल क्लबों का भी ये होम ग्राउंड है। यही नहीं, यहां पर म्यूजिक कॉन्सर्ट के भी आयोजन होते हैं। इस मैदान पर तकरीबन 35,000 लोगों के बैठने की व्यवस्था है और यहां फैंस हर खेल को देखने पहुंचते हैं।

इस मैदान पर भारत और न्यूजीलैंड के बीच अब तक कुल 3 वनडे मैच खेले गए हैं। इनमें से एक मुकाबला न्यूजीलैंड ने जीता, एक मैच भारत ने जीता जबकि एक मुकाबले का कोई नतीजा नहीं निकला। यहां दोनों टीमों के बीच पहली बार जनवरी 2003 में वनडे मैच खेला गया था और वो मैच भारत ने 2 विकेट से जीत लिया था। उस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करने उतरी कीवी टीम को 168 रन पर ढेर कर दिया था जिस दौरान ने 3 विकेट, कुंबले, नेहरा और श्रीनाथ ने 2-2 विकेट और एक विकेट कप्तान सौरव गांगुली ने लिया था। जवाब में टीम इंडिया ने 43.2 ओवर में 8 विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया था।

loading...
शेयर करें