भारत ने अफगानों के लिए वीजा की नई श्रेणी का किया ऐलान

एमएचए प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, "एमएचए अफगानिस्तान में मौजूदा स्थिति के मद्देनजर वीजा प्रावधानों की समीक्षा करता है।

नई दिल्ली: अफगानिस्तान में मौजूदा स्थिति का संज्ञान लेते हुए, भारत ने वीजा प्रावधानों की समीक्षा की है और भारत में प्रवेश के लिए वीजा आवेदनों को तेजी से ट्रैक करने के उद्देश्य से “ई-आपातकालीन एक्स-विविध वीजा” नामक इलेक्ट्रॉनिक वीजा की एक नई श्रेणी की शुरुआत की है। गृह मंत्रालय (एमएचए), वीजा से संबंधित मुद्दों को संभालने के लिए नोडल मंत्रालय ने निर्णय लिया और मंगलवार को तालिबान के आश्चर्यजनक और अफगानिस्तान के तेजी से अधिग्रहण के दो दिन बाद घोषणा की है।

एमएचए प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, “एमएचए अफगानिस्तान में मौजूदा स्थिति के मद्देनजर वीजा प्रावधानों की समीक्षा करता है। भारत में प्रवेश के लिए वीजा आवेदनों को फास्ट ट्रैक करने के लिए” ई-आपातकालीन एक्स-विविध वीजा” नामक इलेक्ट्रॉनिक वीजा की एक नई श्रेणी शुरू की गई है।” चूंकि कई भारतीय अफगानिस्तान में फंसे हुए हैं, इसलिए भारत का लघु वीजा आवेदन प्रक्रिया को आसान और कम करने का निर्णय जरूरतमंदों को त्वरित सहायता प्रदान करने में बहुत मददगार प्रतीत होता है।

रविवार को देश के राष्ट्रपति अशरफ गनी के ताजिकिस्तान के लिए रवाना होने के बाद तालिबान आतंकवादी अफगानिस्तान की राजधानी काबुल पर कब्जा कर रहे हैं और राष्ट्रपति भवन पर कब्जा कर लिया है। बाद में कई देशों ने अपने राजनयिक कर्मियों को देश से निकाला और सैकड़ों लोग अफगानिस्तान छोड़ने के प्रयास में काबुल हवाई अड्डे पर जमा हो गए।

यह भी पढ़ें: लोहिया संस्थान के एससी राय छात्रावास में एमबीबीएस छात्र ने लगाई फांसी, पुलिस को नो एंट्री

(Puridunia हिन्दीअंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)…

Related Articles