भारत बंद : राज्यों को 30 सीआरपीएफ कंपनियां भेजी गईं

नई दिल्ली| केंद्र सरकार ने मंगलवार को बुलाए गए भारत बंद के दौरान कानून व व्यवस्था को बनाए रखने के लिए केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की 30 कंपनियां विभिन्न राज्यों में भेजी हैं। गृह मंत्रालय के अधिकारी ने कहा कि इन कंपनियों में से 14 को उत्तर प्रदेश, आठ को राजस्थान व चार-चार को मध्य प्रदेश व बिहार भेजा गया है। आरक्षण नीति के खिलाफ बुलाए गए बंद के दौरान किसी भी अवांछित स्थिति को रोकने के लिए इन कंपनियों को भेजा गया है।

भारत बंद

विभिन्न समूहों द्वारा अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति (एससी/एसटी) व अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) को जाति आधारित आरक्षण के खिलाफ बंद का आह्वान किया गया है। देश के विभिन्न भागों में बंद से जनजीवन प्रभावित हुआ है।

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सोमवार को सोशल मीडिया के जरिए बुलाए गए भारत बंद के मद्देनजर परामर्श जारी किया था। इस बंद का आह्वान आरक्षण विरोधी कई समूहों ने 2 अप्रैल को एससी/एसटी समूह द्वारा बुलाए गए बंद के विरोध में किया।

दलित समूहों ने सवोच्च न्यायालय द्वारा अपने फैसले में अनुसूचित जाति/जनजाति (अत्याचार रोकथाम) अधिनियम को कथित तौर कमजोर करने को लेकर 2 अप्रैल को बंद का आह्वान किया था जिस दौरान देश के कई हिस्सों में हिंसा व आगजनी की घटनाएं हुईं थीं।

Related Articles