म्यांमार को मानवीय सहायता जारी रखने के लिए भारत प्रतिबद्ध

नई दिल्ली : भारत (India) ने गुरुवार को कहा कि वह म्यांमार (Myanmar) को अपनी मानवीय सहायता जारी रखेगा। इसके साथ ही भारत पड़ोसी देश की स्थिति पर गंभीरता से नजर बनाए हुए है।

संवाददाताओं से बात करते हुए विदेश मंत्रालय (foreign Ministry) के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव (Anurag Shrivastava) ने कहा कि “भारत ने म्यांमार को दवा, टेस्ट किट और वैक्सीन देकर कोरोना महामारी (Corona epidemic) के खिलाफ लड़ाई में सहायता प्रदान की है। उन्होंने कहा कि भारत म्यांमार के लोगों के लोगों के लिए मानवतावादी समर्थन को जारी रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं। महामारी के कारण हुए आर्थिक नुकसान, स्वास्थ्य संकट और सैन्य तख्तापलट के बावजूद, भारत अपनी सहायता जारी रखेगा।

दोनों देशों के बीच आपसी संबंध कायम

प्रवक्ता ने कहा कि भारत और म्यांमार (India and Myanmar) के बीच आपसी और सांस्कृतिक संबंध हैं, जो व्यापार, आर्थिक, सुरक्षा और रक्षा से संबंधित आदान-प्रदान से जुड़े हुए हैं। इसलिए हम संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के एक सदस्य के रूप में भी म्यांमार में विकास की निगरानी कर रहे हैं।

बता दें कि म्यांमार (Myanmar) की सेना नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी (National League for Democracy) से सत्ता छीन ली है और अब सेना ही देश पर शासन कर रही है। सेना ने नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी के नेता आंग सान सू की (Aung San Suu Kyi) को कथित तौर पर नजरबंद कर दिया है।

इसे भी पढ़े ; DTC ने हमेशा पुलिस बलों की तैनाती के लिए प्रदान की हैं बसें : Delhi Police

Related Articles

Back to top button