संयुक्त राष्ट्रः सवालों के कठघरे में पाकिस्तान, भारत ने आतंक के मुद्दे पर दागे सवाल

संयुक्त राष्ट्र में भारत ने पाकिस्तान पर निशाना साधते हुए कोरोना महामारी के दौरान आतंकी गतिविधियों को बढ़ावा देने की बात कही है।

नई दिल्लीः संयुक्त राष्ट्र में भारत के सचिव आशीष शर्मा ने आतंकवाद के मसले पर पाकिस्तान पर जमकर निशाना साधा है। पाक को सवालों के कठघरे में खड़ा करते हुए भारत ने कोरोना महामारी के दौरान आतंकी गतिविधियों को बढ़ावा देने की बात कही है।

सोमवार को संयुक्त राष्ट्र में संबोधन के दौरान आशीष शर्मा ने कहा कि, वैश्विक महामारी के कारण दुनिया थम गई है, लेकिन पाकिस्तान ने इस महामारी का फायदा उठाते हुए सीमा पार आतंकवाद के लिए समर्थन और बढ़ाया है। साथ ही पाकिस्तान ने हिंसा और असहिष्णुता को बढ़ावा देने की कोशिश करते हुए घृणा पैदा करने वाले कई भाषण दिए हैं।

पाकिस्तान द्वारा धार्मिक समुदाय के बीच हिंसा को बढ़ावा देने के प्रयासों की चर्चा करते हुए भारतीय सचिव ने कहा कि, पाकिस्तन ने भारत में धार्मिक समुदायों के बीच फूट पैदा करने की कोशिश कर रहा है। हालांकि भारत में बहुलवाद और सह-अस्तित्व की परंपरा ने पाक की सभी कोशिशें सिरे से नाकाम हो गयी हैं।

इसके अलावा आशीष शर्मा ने कोरोना महामारी का एकजुट होकर सामना करने की अपील करते हुए कहा कि, दुनिया के सामने इस समय केवल कोविड-19 से निपटने की ही चुनौती नहीं है, बल्कि गलत सूचना के प्रसार की भी चुनौती है, जिसके कारण घृणा पैदा करने वाले भाषणों के मामले बढ़ रहे हैं और समुदायों के बीच नफरत बढ़ रही है। ऐसे में सभी देशों को सह अस्तित्व कायम करने और भेदभाव, असहिष्णुता जैसे मुद्दों को दूर करने का प्रयास करना चाहिए।

Related Articles

Back to top button