भारत ने दिया था हमारा साथ, अब हमारी बारी है : Joe Biden

वाशिंगटन : फ्रांस, रूस और ब्रिटेन के बाद अमेरिका ने भी मुसीबत में फॅसे भारत की तरफ मदद का हाथ बढ़ाया है। रविवार की देर रात बयान जारी कर प्रेजिडेंट Biden ने कहा की पेण्डामिक की शुरुआत में भारत ने हमारी मदद की थी, अब भारत की मदद करने की बारी हमारी है।

Biden ने कहा भारत की हर मुमकिन मदद करेंगे

इस कड़ी में , अमेरिका ने वैक्सीन के कच्चे माल पर लगी रोक को हटाते हुए भारत को तुरंत कच्चा मटेरियल सप्लाई करने का फैसला लिया है। भारत में बिगड़ते हालात पर अमेरिका की चुप्पी पर सवाल उठ रहे थे। इसके बाद अमेरिका के नेशनल सिक्योरिटी एडवाइजर  जेक सुलिवन ने रविवार को भारत के NSA अजीत डोवाल से फोन पर बात की। उन्होंने भारत में बढ़ते कोरोना पर चिंता जाहिर करते हुए कहा की भारत में बन रही कोवीशील्ड वैक्सीन के लिए जिस कच्चे माल की जरूरत होगी, अमेरिका उसे तुरंत मुहैया कराएगा। इसके अलावा अमेरिका की तरफ से भारत को रेपिड टेस्ट किट, वेंटिलेटर्स और PPE किट भी उपलब्ध कराई जाएगी।

इस के साथ अमेरिका भारत को फ़ौरन ऑक्सीजन और उससे जुड़ी सप्लाई देने के ऑप्शन भी खोज रहा है। खबर ही अमेरिका जल्द ही अपनी एक्सपर्ट टीम भेजेगा जो सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल और भारत की हेल्थ मिनिस्ट्री के साथ मिलकर काम करेगी। इसके साथ साथ अमेरिका भारत को फंडिंग भी देगा ताकि 2022 के अंत तक भारत में कोविड-19 की 10 करोड़ वैक्सीन बनाई जा सके।

यह भी पढ़ें : इस्राइली पुलिस और फिलिस्तीनीओं के बीच हुए बवाल से गरमाया Jerusalem का माहौल

 

Related Articles