IPL
IPL

भारत को मिला इन देशों का साथ, आई मेडिकल राहत की खेप

इसमें ऑक्‍सीजन कॉन्‍सन्‍ट्रेटर, वेंटिलेटर्स, दवाईयां, मास्‍क, मेडिकल उपकरण शामिल हैं।

नई दिल्ली: दुनिया में इस वक्‍त कोरोना वायरस संक्रमण की महामारी के सबसे भयावह संकट से गुजर रहे भारत को मदद के लिए आज शुक्रवार को सुबह- सुबह, अमेरिका, रोमानिया, आयरलैंड, हांगकांग से राहत सामग्री आ गई है। इसमें ऑक्‍सीजन कॉन्‍सन्‍ट्रेटर, वेंटिलेटर्स, दवाईयां, मास्‍क, मेडिकल उपकरण शामिल हैं।

700 यूनिट ऑक्सीजन कॉन्‍सन्‍ट्रेटर और 365 वेंटिलेटर की खेप आयरलैंड आज भारत आई है। यह बात विदेश मंत्रालय (MEA)आधिकारिक प्रवक्ता के अरिंदम बागची ने बताई है।

हांगकांग से 300 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स और अन्य चिकित्सा उपकरण इंडिगो की उड़ान से दिल्ली में आए हैं।

यूएस सरकार की सहायता उड़ान दिल्ली में आई है और अगले सप्ताह में ऐसी और उड़ानों की उम्मीद है। अमेरिका ने भारत को ऑक्सीजन सपोर्ट, ऑक्सीजन कॉन्‍सन्‍ट्रेट, ऑक्सीजन प्रोडक्‍शन यूनिट, पीपीई, वैक्सीन-विनिर्माण आपूर्ति, रैपिड डायग्नोस्टिक टेस्ट, मेडिकल और पब्लिक हेल्‍थ में सहायता कर रहा है। कैलिफोर्निया में ट्रैविस एयर फोर्स बेस अमेरिकी वायु सेना का विमान सी -17 ग्लोबमास्टर III आ गया है, दूसरा अमेरिकी वायु सेना का विमान रास्‍ते COVID-19 राहत आपूर्ति के साथ भारत के लिए मार्ग है।

अमेरिकी दूतावास ने कहा

भारत में नई दिल्ली में स्थित अमेरिकी दूतावास ने एक बयान में कहा है, संयुक्त राज्य अमेरिका से कई आपातकालीन COVID19 राहत शिपमेंट भारत में आ चुके हैं! 70 वर्षों के सहयोग पर निर्माण, संयुक्त राज्य अमेरिका भारत के साथ खड़ा है, क्योंकि हम COVID-19 महामारी से एक साथ लड़ते हैं।

वहीं, भारत में जापान के राजदूत सातोशी सुजुकी ने कहा है कि जरूरत के इस समय में जापान भारत के साथ खड़ा है। हमने फैसला किया है कि हम 300 ऑक्सीजन जेनरेटर और 300 वेंटिलेटर देने के साथ इस प्रक्रिया को आगे बढ़ाएंगे।

ब्रिटेन से 120 ऑक्सीजन सांद्रकों की एक खेप भी भारत में पहुंच चुकी है. संयुक्त अरब अमीरत से सभी 157 वेंटिलेटर और 480 बीआईपीएपी मशीनों समेत अन्य सामग्री भारत पहुंच चुकी है।

यह भी पढ़ें: Sleep नहीं पूरी होने से याददाश्त हो सकती कमजोर, वर्क फ्रॉम होम वाले जरूर पढ़ें खबर

Related Articles

Back to top button