भारत ने दुनिया को दिया 229.7 लाख COVID-19 वैक्सीन की खुराक

नई दिल्ली ; विदेश मंत्रालय (foreign Ministry) ने शुक्रवार को कहा कि भारत (India) ने वैश्विक समुदाय (global community) को कोरोनो वायरस वैक्सीन (Coronovirus Vaccine) की कुल 229.7 लाख खुराक की आपूर्ति की है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव (Anurag Shrivastava) ने कहा कि अभी तक हमने वैश्विक समुदाय को कुल 229.7 लाख वैक्सीन खुराक की आपूर्ति की है। इनमें से 64.7 लाख खुराक को अनुदान के रूप में आपूर्ति की गई है, जबकि 165 लाख खुराक की आपूर्ति वाणिज्यिक आधार पर की गई है।

इसे भी पढ़े: रिपोर्टर को धमकी देने के आरोप में व्हाइट हाउस के डिप्टी प्रेस सेक्रेटरी निलंबित

यह पूछे जाने पर कि आने वाले दिनों में किन देशों को वैक्सीन (Vaccine) की खुराक मिलने की उम्मीद है। श्रीवास्तव ने कहा कि भारत अफ्रीका, लैटिन अमेरिका और प्रशांत क्षेत्र के देशों को अधिक वैक्सीन की आपूर्ति कर सकता है। उन्होंने कहा कि इन आपूर्ति पर निर्णय हमेशा घरेलू उत्पादन और राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम की आवश्यकताओं को देखते हुए लिया जाएगा।

इन देशों को Vaccine सप्लाई कर रहा भारत

उन्होंने कहा, हम चरणबद्ध तरीके से अपनी वैक्सीन आपूर्ति की पहल को आगे बढ़ाते रहेंगे। आने वाले सप्ताह में हम अफ्रीका, लैटिन अमेरिका और प्रशांत द्वीप राज्यों में और अधिक वैक्सीन की आपूर्ति करने की उम्मीद करते हैं।

बता दें कि कोरोना वायरस (Coronavirus) के खात्में के लिए भारत में युद्ध स्तर पर टीकाकरण चल रहा है, देश में फ्रंटलाइन वर्करों को कोरोना का टीका लगाने के साथ भारत विश्व के अन्य देशों को भी वैक्सीन सप्लाई कर रहा है। भारत में अब तक 75 लाख से ज्यादा लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका हैं।

Related Articles

Back to top button