भारत ने COVID-19 के लिए 50 करोड़ भारतीयों का किया गया परीक्षण

ICMRने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा "अगस्त के महीने में औसतन 17 लाख से अधिक के दैनिक परीक्षण के साथ भारत ने अब तक देश भर में 50 करोड़ नमूनों का परीक्षण किया है।

नई दिल्ली: भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद [ICMR] ने गुरुवार को कहा कि भारत ने अगस्त में औसतन 17 लाख नमूनों के दैनिक परीक्षण के साथ COVID-19 के लिए देश भर में 50 करोड़ लोगों का परीक्षण किया गया है।

ICMRने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा “अगस्त के महीने में औसतन 17 लाख से अधिक के दैनिक परीक्षण के साथ भारत ने अब तक देश भर में 50 करोड़ नमूनों का परीक्षण किया है। भारत ने केवल 55 दिनों में पिछले 10 करोड़ परीक्षणों का मील का पत्थर हासिल किया है। 21 जुलाई, 2021 को भारत ने 45 करोड़ COVID-19 नमूनों का परीक्षण किया था, जो 18 अगस्त 2021 को 50 करोड़ के आंकड़े तक पहुंच गया।”

ICMR ने कहा कि वह देश भर में बुनियादी ढांचे में सुधार कर रहा है ताकि परीक्षण और दवा में और तेजी लाई जा सके। ICMR ने कहा, “आईसीएमआर प्रौद्योगिकी का लाभ उठाकर और सस्ती डायग्नोस्टिक किट में नवाचार की सुविधा के द्वारा परीक्षण क्षमता का विस्तार और विविधता लाकर देश भर में COVID-19 परीक्षण क्षमता को बढ़ा रहा है। परीक्षण की पहुंच और उपलब्धता को बढ़ाने के लिए परीक्षण रणनीति को सावधानीपूर्वक कैलिब्रेट किया गया है।”

‘डायग्नोस्टिक किट के उत्पादन ने भारत को आत्मनिर्भर बनाया’

ICMR के महानिदेशक, प्रो (डॉ) बलराम भार्गव ने कहा, “हमने देखा है कि परीक्षण में तेजी से वृद्धि से COVID-19 मामलों की शीघ्र पहचान, शीघ्र अलगाव और प्रभावी उपचार हुआ है। यह परीक्षण मील का पत्थर इस तथ्य का प्रमाण है कि भारत ने 5T दृष्टिकोण ‘टेस्ट, ट्रैक, ट्रेस, ट्रीट, टेक्नोलॉजी का उपयोग’ की रणनीति को कुशलतापूर्वक लागू करने में सफल रहा है, जो हमें महामारी के प्रसार को रोकने में सक्षम करेगा। इसके अलावा, डायग्नोस्टिक किट के बढ़े हुए उत्पादन ने भारत को आत्मनिर्भर बनाया है, जो इसके परिणामस्वरूप लागत में कमी आई है और परीक्षण किटों की उपलब्धता में सुधार हुआ है।”

यह भी पढ़ें: रक्षाबंधन से एक दिन पहले फिलमची टीवी पर आ रही है लल्‍लू की लैला

(Puridunia हिन्दीअंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)…

Related Articles