UNSC में महिलाओं के लिए मुखर हुआ भारत, महिलाओं के खिलाफ आतंकी अत्याचारों को सूचीबद्ध करने की अपील

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत ने महिलाओं के खिलाफ हो रही आतंकी हिंसा पर परिषद से सूची तैयार करने की अपील की है।

नई दिल्लीः संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत ने महिलाओं के खिलाफ हो रही आतंकी हिंसा पर परिषद से सूची तैयार करने की अपील की है।

दरअसल गुरुवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में महिला, शांति और सुरक्षा के मुद्दे पर खुली बहस का आयोजन किया गया था। इस बैठक में शिरकत करते हुए भारत ने महिलाओं के प्रति हिंसा में बेहद संवेदनशील मसले पर सभी का ध्यान केंद्रित किया है।

महिलाओं के खिलाफ हो रही आतंकी हिंसा का जिक्र करते हुए भारत ने कहा कि, “आतंकवादियों द्वारा महिलाओं और लड़कियों के खिलाफ हिंसा की हमें कड़ी निंदा करनी चाहिए। महिलाओं को लक्ष्य बनाने वाली हिंसा उस आधार को तहस-नहस कर देती है जिस पर सभ्य समाज टिका हुआ है।”

सुरक्षा परिषद को संबोधिक करते हुए भारत ने कहा कि, “भारत ने कहा कि संघर्ष के बाद की स्थितियों में लोकतांत्रिक संरचनाओं और कानून का शासन महिलाओं के साथ हो रही असमानताओं को दूर करने के लिए महत्वपूर्ण है। इसके साथ ही यह शांतिपूर्ण और समावेशी विकास के लिए उनकी पूर्ण और सार्थक भागीदारी सुनिश्चित करेगा।”

महिलाओं के प्रति आतंकी अत्याचारों को गंभीरता से लेते हुए भारत ने संयुक्त राष्ट्र से हिंसाओं की फेहरिस्त तैयार करने की अपील की है। भारत ने कहा कि, “यह भी महत्वपूर्ण है कि परिषद महिलाओं के खिलाफ हिंसा में शामिल आतंकवादी संस्थाओं को सूचीबद्ध करने का प्रयास करे।”

वहीं इस बैठक के दौरान भारत ने सुरक्षा परिषद के कार्यक्रमों में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने पर जोर दिया है। आपको बता दें कि, संयुक्त राष्ट्र के तमाम प्रयासों के बावजूद सुरक्षा परिषद की सेना में सिर्फ 5.4 प्रतिशत महिलाएं हैं, वहीं संयुक्त राष्ट्र के पीसकीपिंग अभियानों में महिलाओं की भागीदारी महज 15 फीसदी है।

Related Articles

Back to top button