भारत का चीन को एक और बड़ा झटका, A.C के आयात पर लगाया प्रतिबन्ध

 

भारत का चीन को एक और बड़ा और झटका, A.C के आयात पर लगाया प्रतिबन्ध

नयी दिल्ली: एक के बाद एक बड़े झटके देते हुए सरकार ने चीन को एक और बड़ा झटका दिया है। पहले एप्लीकेशन और बाद में कई सारी चीजों पर प्रतिबन्ध लगाने के बाद सरकार ने रेफ्रिजरेंट वाले एयर कंडीशनर (A.C) के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है।

भारतीय व्यापार महानिदेशक की ओर से जारी हुई अधिसूचना

भारतीय व्यापार महानिदेशक की ओर से एक अधिसूचना जारी की गई। जिसमें कहा गया कहा गया है कि एयर कंडीशनर्स के साथ रेफ्रिजरेंट्स की आयात नीति को मुफ्त से प्रतिबंधित की श्रेणी में परिवर्तित किया गया है।

अनुमान लगाया जा रहा है, कि सरकार ने यह कदम घरेलू मैन्यूफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए लिया है। साथ ही गैर-जरूरी वस्तुओं के आयात को कम करने के उद्देश्य से इस कदम को उठाया है।

चीन और थाईलैंड है मुख्य रुप से एयरकंडीशनर के आयातक देश

बता दें कि चीन और थाईलैंड मुख्य रुप से एयरकंडीशनर आयातक देश है। मिले सरकारी आंकड़ों के मुताबिक दोनों देशों से भारत का 90 प्रतिशततक सामान आयात होता है। आत्मनिर्भर भारत अभियान को बढ़ावा देने के लिए लगातार नए-नए कदम उठाये जा रहे है। शायद यह कदम भी इसी अभियान का हिस्सा है।

पिछले कुछ समय से चीन और भारत के बीच चल रहा है तनाव

गौरतलब है कि चीन और भारत के बीच तनाव का मामला पिछले कुछ समय से जगजाहिर है। चीन अपने अत्यधिक माल को अपने निर्यातक देशों में डंप करता रहा है। अब तनाव के बीच भारत ने चीन से आयात होने वाली अत्यधिक चीजों पर प्रतिबंध लगा दिया है।

ये भी पढ़ें: IPL 2020: पंजाब के लिए नायक बने गेल, पहले ही मैच में लगाया अर्धशतक

Related Articles