IPL
IPL

आपसी गरमाहट को भूलकर पाकिस्तान को ये बड़ी सौगात देने जा रहा है भारत

नई दिल्ली: भारत-पाकिस्तान की आपसी कश्मकश के बीच पाकिस्तान के लिए ये खबर बेहद ही राहत भरी है. गरीबी की मार झेल रहे पाकिस्तान को भारत ने कोरोना वैक्सीन देने का फैसला लिया है. भारत में बनी कोरोना वैक्सीन की 45 मिलियन डोज यानी कि साढ़े चार करोड़ पाकिस्तान भेजी जाएगी. सितम्बर 2020 में दोनों देशों के बीच साइन किये गए गावी वैक्सीन समझौते के तहत ये वैक्सीन पाकिस्तान को मुहैया कराया जायेगा. इसी समझौते के तहत दुनिया के तमाम देशों को वैक्सीन दी जा रही है.

इसी महीने पाकिस्तान पहुंचेगा वैक्सीन

वैक्सीन का पहला डोज करीब 16 मिलियन कोविड वैक्सीन इसी महीने पाक पहुंच जायेगा. वहीँ कुल 45 मिलियन  कोविड वैक्सीन इसी महीने पाकिस्तान पहुंच जायेगा. सीरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन कोविशील्ड पाक को दी जाएगी.

पाकिस्तानी अधिकारी ने की पुष्टि

पाक के राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) के सचिव आमिर अशरफ ख्वाजा ने लोक लेखा समिति (पीएसी) को बताया कि देश को भारत में निर्मित कोरोना की वैक्सीन इसी महीने मिलेगी. ख्वाजा ने कहा कि अब तक पाक में 27.5 मिलियन लोगों को कोरोना की वैक्सीन दी गई है. इनमें फ्रंट लाइन वर्कर और वरिष्ठ नागरिक शामिल हैं.

बता दें कि पाक ने अभी तक चार टीकों, सिनोफ्राम (चीन), ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका (ब्रिटेन), स्पूतनिक-वी (रूस) और कैनसिनो बायो (चीन) का पंजीकरण किया है.

यह भी पढ़ें: Moto G30 , Moto G10 Power भारत में हुए लॉन्च : आइए डालते हैं एक नजर दोनों स्मार्टफोन पर

Related Articles

Back to top button