दुनिया का सबसे सस्ता डेटा देने वाला देश है भारत

नई दिल्ली : भारत दुनिया  का एक ऐसा देश है जहाँ डेटा सबसे सस्ता हैं .बात वर्ल्ड मोबाइल डेटा प्राइसिंग रिपोर्ट के द्वारा सामने आई हैं  इस रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में 1जीबी मोबाइल डेटा पैकेज अधिकांश देशों की तुलना में काफी सस्ता है . इसके बाद इजरायल, किर्गिस्तान, इटली और यूक्रेन हैं.

भारत के बाद इजरायल, किर्गिस्तान, इटली और यूक्रेन हैं.

रिपोर्ट के अनुसार , इजरायल ने स्मार्टफोन बाजार के मामले में अमेरिका को पीछे छोड़ दिया है . विभिन्न सर्विस प्रोवाइडर्स ने इजराइल के फास्ट 4जी एलटीई बाजार को कवर कर रखा है .वहीं, किर्गिस्तान का मोबाइल सेक्टर बेहतर, ओपन और विदेशी निवेश को बढ़ावा देने वाला है  .किर्गिस्तान मोबाइल डेटा प्रावधानों पर काफी निर्भर करता है . इटली भी उन देशों में से एक है, जहां मोबाइल डेटा काफी सस्ता है . इटली 5जी नेटवर्क को विस्तार देने की प्रक्रिया में है .

रिपोर्ट के मुताबिक भारत की आबादी सबसे युवा है . वक्त के साथ लोगो के जीवन में बदलाव देखने को मिल रहा हैं और यहां के युवा टेक्नोलॉजी से समृद्ध हैं .

भारत का सुपरफोन मार्केट काफी वाइब्रेंट है। इसमें नई तकनीक को समाहित करने की क्षमता है.बाजार में प्रतिस्पर्द्धा (Competition)  है .

इन सबके बावजूद डेटा भी बेहद सस्ता है .भारत में 1 जीबी डाटा की औसत कीमत 6.60 भारतीय रुपया है .  इजरायल में 1 जीबी डाटा की औसत कीमत8.07 भारतीय रुपया , किर्गिस्तान में 15.41 भारतीय रुपया , इटली और यूक्रेन में क्रमश: 31.56 भारतीय रुपया और 33.75 भारतीय रुपया है .  इन देशों में फाइबर ब्रांड इंफ्रास्ट्रक्चर (इटली, भारत, यूक्रेन और इजरायल की तुलना में) काफी बेहतर है  सबसे महंगा मोबाइल डेटा सेंट हेलेना में है। यहां भारत से 583 गुना मोबाइल डेटा महंगा है .

Related Articles