भारत, इज़राइल FTA वार्ता शुरू करने के लिए सहमत, आपसी COVID-19 वैक्सीन…

नई दिल्ली: भारत और इस्राइल दोनों देश नवंबर से मुक्त व्यापार समझौता वार्ता शुरू करने पर सहमत हो गए हैं। भारत एशिया में इज़राइल का तीसरा सबसे बड़ा व्यापार भागीदार है और विश्व स्तर पर सातवां सबसे बड़ा व्यापार भागीदार है। दोनों देशों में वर्तमान में 4.14 बिलियन डॉलर का व्यापार (अप्रैल 2020 – फरवरी 2021) है, एक ऐसा आंकड़ा जिसमें रक्षा व्यापार शामिल नहीं है जो बढ़ रहा है।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इजरायली एफएम यायर लैपिड के साथ बैठे, कहा, “हमारे अधिकारियों ने भारत इजरायल मुक्त व्यापार वार्ता को फिर से शुरू करने पर सहमति व्यक्त की है … वार्ता नवंबर में शुरू होगी। उन्हें बहुत विश्वास है कि वे निष्कर्ष निकालने में सक्षम होंगे। अगले साल तक वार्ता। यह ऐसी चीज है जिसके लिए हम बहुत आशान्वित हैं।”

व्यापार संतुलन भारत के पक्ष में है। दिलचस्प बात यह है कि हीरे का व्यापार द्विपक्षीय व्यापार का लगभग 50% है। अतीत में भी, दोनों देश एफटीए पर बातचीत कर रहे हैं, 2010 में पहले दौर की बातचीत हो रही है। इस बीच, एक ऐसे विकास में जो लोगों की आवाजाही में मदद करेगा क्योंकि सीओवीआईडी ​​​​-19 कम हो गया है, दोनों देश आपसी COVID-19 वैक्सीन प्रमाण पत्र की मान्यता पर सहमत हुए है।

बैठक में, जयशंकर ने कहा, “मुझे पता है, सिद्धांत रूप में, हम अपनी टीकाकरण प्रमाणन प्रक्रिया की पारस्परिक मान्यता पर सहमत हुए हैं। और जब हम इस पर काम कर रहे हैं, तो अंतरिम इज़राइल में सभी लोग, जिनके पास कोविशील्ड टीके हैं, वे इज़राइल की यात्रा करेंगे।”

Related Articles