भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 195 पर समेटा

गेंदबाजी के दम पर भारत ने ऑस्ट्रेलिया को दूसरे बॉक्सिंग डे टेस्ट के पहले दिन शनिवार को पहली पारी में 195 रन पर समेट दिया।

मेलबोर्न: तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, ऑफ़ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और पदार्पण मैच खेल रहे मोहम्मद सिराज की शानदार गेंदबाजी के दम पर भारत ने ऑस्ट्रेलिया को दूसरे बॉक्सिंग डे टेस्ट के पहले दिन शनिवार को पहली पारी में 195 रन पर समेट दिया।

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान टिम पेन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया लेकिन बुमराह ने ओपनर जो बर्न्स को खाता खोलने का मौका दिए बिना विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथो कैच आउट करा दिया। पांचवें ओवर में मिली इस सफलता के बाद भारतीय गेंदबाज ऑस्ट्रेलियाई पारी पर छाये रहे। दो साल पहले बुमराह इसी मैदान पर बॉक्सिंग डे टेस्ट में कुल नौ विकेट लेकर मैन ऑफ द मैच रहे थे। उन्होंने अपने उस प्रदर्शन को इस बार भी जारी रखते हुए 16 ओवर में 56 रन देकर चार विकेट हासिल किये।

ऑस्ट्रेलिया के स्टार बल्लेबाज

ऑफ़ स्पिनर अश्विन ने 24 ओवर की बेहतरीन गेंदबाजी में मात्र 35 रन देकर तीन विकेट झटके। अश्विन ने ऑस्ट्रेलिया के स्टार बल्लेबाज स्टीवन स्मिथ को लगातार दूसरी बार अपना शिकार बनाया। स्मिथ पहले टेस्ट में एक रन बना पाए थे और यहां उनका खाता नहीं खुल सका। अश्विन ने स्मिथ को अपने जाल में फसाते हुए लेग स्लिप पर चेतेश्वर पुजारा के हाथों कैच कराया।

सिराज ने इस मुकाबले में पर्दापण करते हुए 15 ओवर में 40 रन देकर दो विकेट हासिल किये। सिराज को चोटिल मोहम्मद शमी के सीरीज से बाहर हो जाने के बाद टीम में शामिल किया गया था और उन्होंने इस मौके का पूरा फायदा उठाते हुए दो विकेट निकाले जिसमें ऑस्ट्रेलियाई पारी में सर्वाधिक 48 रन बनाने वाले मार्नस लाबुशेन का विकेट शामिल है। सिराज ने गेंद के अलावा अच्छा क्षेत्ररक्षण करते दो कैच भी लपके।

नियमित कप्तान विराट कोहली स्वदेश लौट जाने के बाद टीम में शामिल किये गए लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा ने 5.3 ओवर में 15 रन पर एक विकेट लिया।

यह भी पढ़े: अल्पसंख्यक अध्यक्ष अफ़ज़ल खान ने अलाव पर चर्चा की शुरुआत की

Related Articles