भारत कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लक्ष्य के साथ बढ़ रहा आगे: मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कहा कि महामारी के बीच दुनिया भर में ऊर्जा क्षेत्र में बड़े बदलाव हो रहे हैं और भारत कार्बन उत्सर्जन को 30 से 35 फीसदी कम करने के लक्ष्य के साथ आगे बढ़ रहा है।

गांधीनगर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कहा कि महामारी के बीच दुनिया भर में ऊर्जा क्षेत्र में बड़े बदलाव हो रहे हैं और भारत कार्बन उत्सर्जन को 30 से 35 फीसदी कम करने के लक्ष्य के साथ आगे बढ़ रहा है। पीएम मोदी ने गुजरात स्थित पंडित दीनदयाल पेट्रोलियम यूनिवर्सिटी (पीडीपीयू) के आठवें दीक्षांत समारोह को नई दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित करते हुए कहा कि इस दशक में हमारी ऊर्जा जरूरतों में प्राकृतिक गैस की हिस्सेदारी 4 गुना बढ़ाने के प्रयास हो रहे हैं।

उन्होंने कहा कि अगले पांच वर्षों में तेल शोधन क्षमता को दोगुना करने पर काम चल रहा है। ऊर्जा सुरक्षा से संबंधित स्टार्टअप इकोसिस्टम को मजबूत बनाया गया है तथा विद्यार्थियों और व्यावसायिकों के लिए विशेष कोष आवंटित किया गया है।

ये भी पढ़े : जय प्रताप सिंह ने उत्तर प्रदेश में किया खुशहाल परिवार दिवस का शुभारंभ

इस अवसर पर उन्होंने वर्चुअल तरीके से 45 मेगावाट की उत्पादन क्षमता वाले ‘मोनोक्रिस्टलाइन सोलर फोटो वोल्टाइक पैनल’ और ‘सेंटर ऑफ एक्सीलेंस ऑन वाटर टेक्नोलॉजी’ का शिलान्यास भी किया। उन्होंने यूनिवर्सिटी में ‘इनोवेशन एंड इनक्यूबेशन सेंटर- टेक्नोलॉजी बिजनेस इनक्यूबेशन’, ‘ट्रांसलेशनल रिसर्च सेंटर’ और ‘स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स’ का उद्घाटन भी किया। इस मौक़े पर विश्वविद्यालय के संचालन बोर्ड के अध्यक्ष मुकेश अम्बानी और मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने भी संबोधन किया।

Related Articles

Back to top button