5जी नेटवर्क अपनाकर भारत को अपनी महत्वकांक्षाएं बढ़ाने की जरूरत है: मनोज सिन्हा

मुंबई: केंद्रीय संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने शुक्रवार को यहां कहा कि 5जी नेटवर्क की जल्द अपनाकर भारत को अपनी महत्वाकांक्षाओं को बढ़ावा देने की जरूरत है। सिन्हा ने कहा, “भारत को अपनी महत्वाकांक्षाओं को बढ़ावा देने के लिए 5जी की बढ़ती चुनौती और इसके व्यापक अवसर का लाभ उठाना है।

शुरुआती दौर में 5जी का प्रारूप तैयार करने वालों के अनुभवों से सीख ली जा सकती है, जिससे डिजिटल इंडिया अभियान की रणनीति में मदद मिल सकती है और देश 5जी प्रौद्योगिकी को तैयार करने के दावेदार के रूप में विशिष्टता हासिल कर सकता है।”

मंत्री ने यहां ब्रॉडबैंड इंडिया फोरम व पॉलिसी इंपैक्ट पार्टनर्स द्वारा प्रस्तुत 5जी नीति व पहल पर एक वैश्विक मानक विश्लेषण यानी ग्लोबल बेंचमार्क एनालिसिस भी जारी किया।


सिन्हा ने कहा, “भारत सरकार के पास डिजिटल इंडिया के एजेंडे को आगे बढ़ाने में 5जी की ताकत का लाभ उठाने का बेहतरीन मौका है, जिससे आर्थिक संवृद्धि और सामाजिक विकास को बल मिलेगा।”

ग्लोबल बेंचमार्क एनालिसिस में 5जी में दुनिया के पांच अग्रणी देशों -चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, ब्रिटेन और अमेरिका- द्वारा अपनाई गई 5जी नीति और उनके बाजार विकास की योजनाओं का तुलनात्मक संक्षिप्त विवरण है।

Related Articles