प्रतिबंधों के बाद एक बार फिर 15 अक्टूबर से विदेशी पर्यटकों के लिए खुला भारत

नई दिल्ली: भारत सरकार ने अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए पर्यटन वीजा को फिर से शुरू करने का फैसला किया है, जिसका लक्ष्य COVID-19 मजबूर प्रतिबंधों के बाद पर्यटन को बंद करना है। गृह मंत्रालय 15 नवंबर से विदेशियों को नए पर्यटक वीजा देना फिर से शुरू करेगा। चार्टर्ड उड़ानों से आने वाले विदेशियों को 15 अक्टूबर से वीजा मिल सकेगा।

भारत ने COVID-19 महामारी के कारण डेढ़ साल पहले नए पर्यटक वीजा देना निलंबित कर दिया था। एमएचए के एक बयान के अनुसार, यह कदम विदेश मंत्रालय, नागरिक उड्डयन मंत्रालय, पर्यटन मंत्रालय, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और राज्य सरकारों सहित हितधारकों के बीच विचार-विमर्श के बाद आया है।

पर्यटक वीजा भी शुरू करने के लिए

एमएचए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा है, “एमएचए को कई राज्य सरकारों के साथ-साथ पर्यटन क्षेत्र के विभिन्न हितधारकों से पर्यटक वीजा भी शुरू करने के लिए, विदेशी पर्यटकों को भारत आने की अनुमति देने के लिए प्रतिनिधित्व प्राप्त हो रहे थे। विचार-विमर्श के बाद हमने यात्रा प्रतिबंधों में ढील देने का फैसला किया है।”

पर्यटकों और एयरलाइंस

MHA ने राज्य सरकार से स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के अनुसार COVID-19 प्रोटोकॉल का पालन करने को कहा है। पर्यटकों और एयरलाइंस सहित अन्य हितधारकों को भारत में फेरी लगाने के लिए भी COVID-19 प्रोटोकॉल का पालन करना होगा।

इससे पहले, भारत सरकार ने विदेशियों को भारत में आने और रहने के लिए पर्यटक वीजा के अलावा किसी भी प्रकार के वीजा के लिए आवेदन करने की अनुमति दी थी।

Related Articles