इंटरनेट स्पीड में भारत वर्ल्ड रैकिंग में साबित हुआ फिसड्डी, जून में 187 देशों के बीच इतनी रही रैंकिंग

भारत डिजिटल इंडिया की ओर से तेजी से कदम बढ़ा रहा है। लेकिन भारत की इंटरनेट स्पीड इस रफ्तार में ब्रेक लगाने का काम कर रही है। दरअसल मोबाइल और फिक्सड ब्राडबैंड इंटरनेट स्पीड में जून माह की ग्लोबल रैंकिंग में भारत को 187 देशों के बीच 129 रैंकिंग हासिल हुई है। इस दौरान वैश्विक स्तर पर भारत में औसत मोबाइल डाउलोडिंग स्पीड 34.67Mbps रही, जबकि औसत अपलोडिंग स्पीड 11.01 Mbps रही। साउथ कोरिया, यूनाइटेड अरब अमीरात, कनाडा, चीन, कतर जैसे देश मोबाइल स्पेस में जून माह में ग्लोबल स्पीड टेस्ट इंडेक्ट में टॉप रहे, जबकि फिक्स्ड ब्राडबैंड सेगमेंट में जून माह की ग्लोबल स्पीड टेस्ट में स्विटजरलैंड, सिंगापुर, हांगकांग, थाईलैंड और रोमानिया जैसे देश टॉप देशों की लिस्ट में शामिल हुए।

Ookla की ग्लोबल इंडेक्स रिपोर्ट में फिस्क्ड ब्राडबैंड स्पीड टेस्ट में जून माह में भारत 178 देशों के बीच 75वें पायदान पर रहा। इस दौरान भारत की औसत ब्राडबैंड स्पीड 38.19mbps रही, जबकि दूसरी तरह अपलोडिंग स्पीड 34.22mbps रही। वहीं भारत की मई माह में औसत डाउनलोडिंग स्पीड 35.96mbps रही, जबकि औसत अपलोडिंग स्पीड 32.60Mbps रही। अगर वर्ल्ड वाइड औसत इंटरनेट स्पीड की बात करें, तो औसत डाउनलोडिंग स्पीड 78.26Mbps रही। वहीं औसत अपलोडिंग स्पीड 42.06Mbps रही।

वॉशिंगटन बेस्ड कंपनी के मुताबिक उसकी रिपोर्ट में ग्लोबल महामारी कोविड-19 के दौर में मोबाइल-इंटरनेट स्पीड और उसके इस्तेमाल को काफी करीब से नजर रखी जा रही है। रिपोर्ट के मुताबिक भारत में 29 जून के पहले वाले हफ्ते के मुकाबले 6 जुलाई वाले हफ्ते में इंटरनेट स्पीड एक जैसी रही। इस दौरान भारत में रिकॉर्ड की औसत मोबाइल डाउनलोड स्पीड 12.28Mbps ही रही, जो पिछले हफ्ते 12.74Mbps थी। ऊकला ने कहा कि 6 जुलाई वाले हफ्ते में रिकॉर्ड किए गए मोबाइल डाउनलोड स्पीड में 2 मार्च वाले हफ्ते के मुकाबले 5% की बढ़ोतरी हुई है। फिक्स्ड ब्रॉडबैंड डाउनलोड स्पीड की तरह ही देश में औसत मोबाइल स्पीड मई के महीने से ही 12Mbps के आसपास ही रही। वहीं, ग्लोबली यह स्पीड 6 जुलाई वाले हफ्ते में 34.69Mbps रही, जो इससे पिछले वाले सप्ताह में 35.61Mbps थी।

Related Articles

Back to top button