तीसरी लहर से निपटने के लिए भारत तैयार, एक दिन में टीकाकरण अभियान ने तोड़े सारे रिकॉर्ड

नई दिल्ली: कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए भारत तेजी से तैयारी कर रहा है। भारत देश मे कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण का अभियान जोरो से चल रहा है। इसी क्रम में शुक्रवार को भारत में टीकाकरण अभियान में एक नया रिकॉर्ड बना है। आज शुक्रवार 27 अगस्त को एक दिन में वैक्सीनेशन का आंकड़ा करीब 1 करोड़ डोज के पास पहुंच गया।

केंद्र ने बताया कि आज एक दिन में 93 लाख से अधिक लोगो ने वैक्सीन की डोज लगाई गई और यह रोजाना टीकाकरण के मामले में अब तक का यह सबसे बड़ा रिकॉर्ड है। इस बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास अभी भी कोविड-रोधी टीके की 4.05 करोड़ से अधिक खुराकें उपलब्ध हैं।

इतनी खुराकें पहुंचाई गई

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अब तक वैक्सीन की 58.86 करोड़ डोज दी जा चुकी हैं और 17.64 लाख से अधिक खुराकें उन्हें पहुंचाई जा रही हैं। टीके की 4.05 करोड़ से अधिक खुराकें अभी भी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास टीकाकरण के लिए उपलब्ध हैं।

संक्रमितों की संख्या

भारत में एक दिन में कोरोना के 44,658 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,26,03,188 हो गई। वहीं मरीजों का इलाज भी तेजी से हो रहा है। मरीजो की संख्या बढ़कर 3,44,899 हो गई है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के शुक्रवार को सुबह आठ बजे जारी अपडेट आंकड़ों के अनुसार, संक्रमण से 496 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 4,36,861 हो गई।

 

 

 

Related Articles