भारत (India) ने तूफान प्रभावित फिजी (Fiji) को भेजी छह टन राहत सामग्री

नई दिल्ली: भारत (India) ने चक्रवात प्रभावित फिजी को मानवीय सहायता और आपदा राहत सामग्री भेजी है। राहत सामग्री की पहली खेप शनिवार को फिजी पहुंच गयी और दूसरी खेप 6 जनवरी को वहां पहुंच जाएगी। फिजी में उष्णकटिबंधीय तूफान याशा 16 और 17 दिसमबर को आया था जिससे वहां की कई बुनियादी ढांचागत संरचनाओं को नुकसान पहुंचा था।

फिजी को त्वरित सहायता का काम राष्ट्रीय आपदा मोचन बल के प्रयासों से संभव हो पाया है। एयर इंडिया (Air India) और फिजी एयरलाइन (Fiji Airline) के जरिए 6 टन राहत सामग्री सिडनी के जरिए वहां पहुंची है। विदेश मंत्रालय (Foreign Ministry) के अनुसार भारत और फिजी में गहरे और मित्रतापूर्ण संबंध है। भारत हमेशा अपने मित्र देशों की सहायता के लिए आगे आता रहा है।

फिजी में 2016 में विंस्टन चक्रवात के दौरान भी भारत (India) ने सहायती मुहैया कराई थी। मंत्रालय ने कहा कि आपदा जोखिम में कमी और उसका प्रबंधन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) की ओर से नवंबर-2019 घोषित भारत (India) की इंडो-पैसिफिक महासागरीय पहल का एक महत्वपूर्ण स्तंभ है। भारत प्रभावित समुदायों की आजीविका को बहाल करने और लचीला बुनियादी ढांचा निर्माण करने के लिए फिजी के प्रयासों को पूर्ण सहयोग देने के लिए प्रतिबद्ध है।

यह भी पढ़ें:

Related Articles