भारत 2022 में करेगा कॉमनवेल्थ शूटिंग और तीरंदाजी चैंपियनशिप की मेजबानी

2022 के कॉमनवेल्थ गेम्स की मेजबानी बर्मिंघम करेगा, लेकिन इसके दो इवेंट आर्चरी और शूटिंग के मुकाबले चंडीगढ़ में खेले जाएंगे। कॉमनवेल्थ गेम्स फेडरेशन (सीजीएफ) ने 21 से 23 फरवरी तक लंदन में हुई बैठक के बाद इसकी घोषणा की। शूटिंग को 2022 कॉमनवेल्थ गेम्स से हटाने के बाद इंडियन ओलिंपिक एसोसिएशन ने गेम्स के बहिष्कार की बात कही थी। वहीं, कॉमनवेल्थ गेम्स के मुकाबले 27 जुलाई से 7 अगस्त तक होने हैं। सीजीएफ ने बताया कि कॉमनवेल्थ गेम्स के खत्म होने के एक हफ्ते के बाद भारत में हुए दोनों इवेंट के मेडल इसमें जोड़े जाएंगे।

चंडीगढ़ में गेम्स के लिए इन्फ्रास्ट्रक्चर पर होने वाला खर्च भी बर्मिंघम उठाएगा। सीजीएफ प्रेसिडेंट डेम लुइस मार्टिन ने कहा कि हमने भारत के प्रस्ताव को मान लिया है। उन्होंने इडियन ओलंपिक एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. नरिंदर ध्रुव बत्रा की तारीफ की।

 

इंडिया का 2018 कॉमनवेल्थ गेम्स में शूटिंग का परफॉर्मेंस बेस्ट रहा था और टीम टॉप पर रही थी। इंडिया ने सात गोल्ड समेत 4 सिल्वर व 5 ब्रॉन्ज मेडल के साथ कुल 16 मेडल जीते थे। मेजबान ऑस्ट्रेलिया 9 मेडल के साथ दूसरे स्थान पर था, जबकि इंग्लैंड 8 मेडल के साथ तीसरे स्थान पर। इस बार भी इंडियन शूटर्स शानदार फॉर्म में हैं। उम्मीद है कि चंडीगढ़-2022 में भी इंडिया बेस्ट रहेगा।

Related Articles