भारत-अमेरिका 2+2 वार्ता नवंबर में होने की संभावना

मिली जानकारी के अनुसार, भारत और अमेरिका के बीच कई मुलाकातें होंगी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और रक्षा सचिव अजय कुमार संयुक्त राज्य का दौरा करेंगे।

नई दिल्ली: भारत और अमेरिका के बीच 2+2 वार्ता नवंबर में होने की उम्मीद है और दोनों देश जल्द ही रक्षा नीति समूह (DPG) की बैठक करेंगे। मिली जानकारी के अनुसार, भारत और अमेरिका के बीच कई मुलाकातें होंगी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और रक्षा सचिव अजय कुमार संयुक्त राज्य का दौरा करेंगे। सूत्रों ने कहा कि दोनों देशों के बीच आतंकवाद विरोधी और पदनाम वार्ता जल्द ही आयोजित की जाएगी।

वित्त मंत्री और रक्षा सचिव करेंगे संयुक्त राज्य का दौरा

तीसरी भारत-अमेरिका 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता पिछले साल अक्टूबर में नई दिल्ली में आयोजित की गई थी। DPG भारत के रक्षा मंत्रालय और अमेरिकी रक्षा विभाग के बीच शीर्ष आधिकारिक स्तर की बैठक तंत्र है। यह दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय रक्षा सहयोग के सभी पहलुओं की समीक्षा और मार्गदर्शन करता है।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले महीने राष्ट्रपति जो बिडेन के साथ द्विपक्षीय बैठक के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका का दौरा किया था। उन्होंने पहले इन-पर्सन क्वाड लीडर्स समिट में भी हिस्सा लिया था और संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित किया था।

द्विपक्षीय बैठक के बाद जारी संयुक्त बयान में कहा गया था कि राष्ट्रपति बिडेन ने संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत के बीच रक्षा संबंधों की मजबूती और भारत के लिए एक प्रमुख रक्षा भागीदार के रूप में सूचना साझा करने और सैन्य-से-सैन्य बातचीत साझा करने में घनिष्ठ रक्षा भागीदारी के माध्यम से अटूट प्रतिबद्धता की पुष्टि की। दोनों देश उन्नत सैन्य प्रौद्योगिकियों में सहयोग को मजबूत कर रहे हैं, और क्षेत्रीय भागीदारों के साथ एक बहुपक्षीय ढांचे में जुड़ाव का विस्तार कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: West Bengal: ममता बनर्जी, 2 अन्य आज लेंगे विधायक पद की शपथ

(Puridunia हिन्दी, अंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब  पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)…

Related Articles