#INDvsSA : भारत ने 5-1 से जीती सीरीज – विराट कोहली ने रचा इतिहास, टीम इंडिया बनीं नंबर 1

0

सेंचुरियन। #INDvsSA मैच में कैप्टन विराट कोहली की 35वीं सेंचुरी की मदद से भारत ने द.अफ्रीका को छठे वनडे में आठ विकेट के हराकर सीरीज 5-1 से जीत ली। भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी और भारतीय गेंदबाजों ने लगातार विकेट लेकर मेजबान टीम को 46.5 ओवरों में 204 रनों पर ही रोक दिया और फिर इस आसान से लक्ष्य को 32.1 ओवरों में दो विकेट खोकर हासिल कर लिया।

#INDvsSA : भारत सीरीज 5-1 से जीतने में सफल रहा

इसी के साथ भारत छह वनडे मैचों की यह सीरीज 5-1 से जीतने में सफल रहा। भारत के लिए कप्तान विराट कोहली ने नाबाद 129 रनों की शतकीय पारी खेली। उनके अलावा अजिंक्य रहाणे 34 रन बनाकर नाबाद रहे। कोहली ने अपनी पारी में सिर्फ 96 गेंद खेलीं और 19 चौकों के अलावा दो छक्के लगाए।

दक्षिण अफ्रीका के लिए लुंगी नगिड़ी ने दो विकेट लिए। इससे पहले, पहली पारी खलेने उतरी दक्षिण अफ्रीका के लिए खाया जोंडो ने सबसे ज्यादा 54 रन बनाए, जिसके लिए उन्होंने 74 गेंदें लीं और तीन चौकों के अलावा दो छक्के जड़े। अब्राहम डिविलियर्स ने 30 रनों का योगदान दिया। कप्तान एडिन मार्कराम ने 24 और हेइनरिक क्लासेन ने 22 रन बनाए। भारत की तरफ से शार्दूल ठाकुर ने सबसे ज्यादा चार विकेट लिए।

भारत आईसीसी वनडे रैंकिंग में पहले स्थान पर आ गया

वहीं लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल और जसप्रीत बुमराह को दो-दो विकेट मिले। हार्दिक पांड्या और कुलदीप यादव को एक-एक सफलता मिली। पांचवें वनडे में भारत ने मेजबान टीम को 73 रनों से मात दी थी और इसी के साथ दक्षिण अफ्रीका में पहली वनडे सीरीज जीतने का इतिहास रचा था। इस सीरीज जीत के साथ ही भारत आईसीसी वनडे रैंकिंग में पहले स्थान पर आ गया था।

टीमें :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, महेंद्र सिंह धौनी (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, हार्दिक पांड्या, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल।

दक्षिण अफ्रीका : एडिन मार्करम (कप्तान), हाशिम अमला, हेइनरिक क्लासेन, अब्राहम डिविलियर्स, खाया जोंडो, फरहान बेहरदीन, क्रिस मौरिस, इमरान ताहिर, लुंगी नगिडी, आंदिले फेहुलकवायो, मोर्ने मोर्कल।

loading...
शेयर करें