फिरोजशाह कोटला में ऑस्ट्रेलिया पर भारी पड़ेगा भारत, ऐसा है पिछले 10 मैच का रिकॉर्ड

0

लगातार दो मैच जीतने के बाद ऑस्ट्रेलिया का मनोबल सातवें आसमां पर है तो दूसरी ओर है वो भारतीय टीम जो विश्व कप से पहले अपना आखिरी वन-डे खेलने उतरेगी। दो-दो मैच जीतकर दोनों ही टीम दिल्ली में पूरा जोर लगा देगी क्योंकि जो मैच जीतेगा वही सीरीज पर भी कब्जा करेगा।मुकाबला दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर होगा। ऐसे में यह जानना भी बेहद जरूरी हो जाता है कि इस मैदान पर भारतीय टीम का रिकॉर्ड कैसा है?

पिछले 10 मैच में कैसी खेली है टीम इंडिया, उसे जीत मिली है या हार?

कोटला में खेले गए पिछले दस मुकाबलों में भारतीय टीम छह मैच जीतने में कामयाब रही है। इसके अलावा दो में उसे हार का सामना करना पड़ा है, जबकि एक मैच एक रद्द तो एक मैच में कोई परिणाम ही नहीं निकला था।

आखिरी बार हारा था भारत

भारत ने अंतिम बार यहां अक्टूबर 2016 में न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच खेला था। इस मुकाबले में उसे छह रन से हार मिली थी। इससे पहले भारतीय टीम यहां लगातार चार मैच में जीत का झंडा बुलंद कर चुकी है। साल 2008 में इंग्लैंड टीम भारत दौरे पर आई थी। इस दौरान सीरीज का 7वां और अंतिम मैच दिल्ली के फिरोज शाह कोटला में ही खेला जाना था, लेकिन 26/11 हमले के बाद यह मैच नहीं हुआ। दिल्ली के बाद गुवाहाटी वन-डे भी रद्द करना पड़ा था।

खराब पिच भी आई आड़े
साल 2009 में श्रीलंकाई टीम भारत दौरे पर आई थी। इस दौरान कोटला में सीरीज का पांचवां मैच खराब पिच के चलते मैच रद कर दिया गया। पिच पर असमान उछाल के चलते श्रीलंका के कई बल्लेबाज चोटिल हो गए थे। इसके बाद ICC ने कोटला के खिलाफ एक्शन लेते हुए कुछ समय के लिए इसे बैन कर दिया गया।

पाकिस्तान के साथ आखिरी सीरीज
साल 2013 में पाकिस्तान टीम 3 वनडे और 2 टी-20 मैचों की सीरीज के लिए भारत आई। इस दौरान सीरीज का तीसरा मैच कोटला में खेला गया। भारत को इस मैच में 10 रन से जीत मिली। हालांकि, भारत यह सीरीज 2-1 से हार गया। इसके बाद से दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली गई। इस सीरीज में भुवनेश्वर कुमार ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू भी किया था।

loading...
शेयर करें