चीन के नक्शेकदम चल कर ही भारत को मिलेगी निजात : Dr. Fauci

कैलिफ़ोर्निया : प्रेजिडेंट बाइडन के चीफ मेडिकल एडवाइज डा. एंथनी Fauci के मुताबिक मोदी सरकार को देश में तुरंत लॉकडाउन लगा देना चाहिए। इस कड़ी में उन्होंने कहा कि दूसरी लहर से निबटने के लिए यह बेहद ज़रूरी कदम है। इसी के साथ साथ देश को जल्द से जल्द चीन की तरह इमरजेंसी हॉस्पिटल्स भी बनाने शुरू कर देने  चाहिए।

Dr. Fauci के मताबिक लॉक डाउन ज़रूरी

डा. एंथनी ने कहा है कि भारत सरकार ने पेण्डामिक पर जीत का ऐलान बेहद जल्दबाज़ी में लिया था। इस जल्दबाज़ी के भयंकर नतीजे अब दुनिया के सामने हैं। इंडियन एक्सप्रेस को दिए इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि भारत में तुरंत कुछ हफ़्तों का लॉकडाउन लागू करने की जरूरत है। इस के साथ साथ सरकार को ऑक्सीजन , दवाओं और पीपीई किट की सप्लाई भी बढ़ानी होगी।

इस के साथ उन्होंने कहा कि लोगों को जल्द वैक्सीनेट करना भी जरूरी है। इससे ऑक्सीजन, हॉस्पिटल में बेड की कमी जैसी बड़ी मुश्किलों को बढ़ने से रोका जा सकता है। उन्होंने चीन की तरह टेम्पररी हॉस्पिटल्स बनाने की भी जरूरत बताई।

दुनिया को दी भारत के मदद की सलाह

डा. एंथनी ने इस मुश्किल दौर में विकसित मुल्कों से भारत की हर मुमकिन मदद की गुज़ारिश करते हुए उन्होंने कहा “ऑक्सिजन की कमी को दूर करने, दवाओं की सप्लाई को बढ़ाने के लिए भारत को एक कमीशन बनाना चाहिए। इसमें डब्लूएचओ और अमेरिका जैसे देशों से भी मदद ली जा सकती है।

यह भी पढ़ें : Reliance Industries के इस रिकॉर्ड से मिलेगी कई ज़िंदगिओं को बचाने में मदद

डा. एंथनी ने पेण्डामिक से हो रहे भारी तबाही से निपटने के लिए भारत को चीन में किए गए उपायों को आज़माने की सलाह दी। इस कड़ी में दिए अपने बयां में उन्होंने कहा, “आपको याद होगा कि चीन ने कुछ हफ़्तों के अंदर ही मैसिव लेवल  पर इलाज के लिए इमरजेंसी यूनिट तैयार की थी। वह एक मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर इंजीनरिंग की दुनिया में एक अचीवमेंट था जिसे अनदेखा नहीं करना चाहिए। भारत के हालात टेलीविजन पर देखने के बाद मुझे लगता है कि वहां लोगों को हॉस्पिटल और मेडिकल देखभाल की सख्त जरूरत है।”

यह भी पढ़ें : मूनस्ट्रक से हॉलीवुड में अपनी पहचान बनाने वाली Olympia Dukakis का हुआ निधन

Related Articles