अमेरिका और जापान के साथ फ्रांस के लीग में शामिल होगा भारत

IMF

नई दिल्ली। भारत की बढ़ती अर्थव्यवस्था पर सभी देश नजर लगाए बैठे हैं। इंटरनेशनल मॉनिटरी फंड (IMF) के 10 टॉप के सदस्यों के तौर पर सामने आते बाजारों के अन्य सभी सदस्यों के साथ भारत भी US, जापान, फ्रांस के लीग में शामिल होने वाला है। US संसद के द्वारा 2010 से अटके पड़े अहम कोटा सुधार को मंजूरी प्रदान कर दी गई है।

लंबित कोटा में किया गया था सुधार
इसके बाद से ही यह बात भी सामने आई है कि नई दिल्ली भी लंबित कोटा सुधारों को आगे बढ़ाने में आगे आया था। इसके अलावा भारत के केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली के द्वारा भी लिमा में भी फंड बैंक की मीटिंग के दौरान इस मामले को सबके सामने रखा था। दिसंबर 2010 के कोटा सुधारों के अंतर्गत विकासशील देशों के पक्ष में कोटा में 6 प्रतिशत से ज्यादा शिफ्ट होना है और इसके साथ ही भारत का वोट शेयर 2.69 प्रतिशत हो जाना है।

अहम साबित हो सकती है मंजूरी
यहाँ चार उभरते मार्केट वाले देशो के मामले में ब्राजील, चीन, भारत और रूसशामिल होने वाले है तो वहीँ अन्य शीर्ष 10 सदस्यों में संयुक्त राज्य, फ्रांस, जर्मनी, इटली और यूनाइटेड किंगडम शामिल है। इस मामले में IMF से यह बात सामने आई है कि इस सुधारों को लेकर संसद कइ द्वारा जो मंजूरी दी जा रही है वह एक अहम कदम साबित हो सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button