IPL
IPL

साल 2020 में परेशान रहा (Indian Aviation Sector) भारतीय विमानन क्षेत्र

साल 2020 में एयरलाइंस कंपनियों (Airlines companies) का कारोबार ठप रहा। जिसके कारण Indigo और Spicejet को भारी नुकसान हुआ

नई दिल्ली: साल 2020 अपने साथ कोविड-19 महामारी को ले आया था जिसने कई लोगों को अपनी मौत के आगोश में ले लिया। देश को आर्थिक संकट का सामना करना पड़ा। विमानन कंपनियों (Aviation sector) का कारोबार पूरी तरह ठप हो गया और कमाई बंद हो गयी। जिसके कारण कर्मचारियों को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा।

(Aviation sector) को नुकसान

कोविड-19 महामारी और दुनियाभर के देशों में लॉकडाउन (Lock down) से लोगों के आने-जाने पर 2020 में विमानन क्षेत्र (Aviation sector) को लंबे समय तक पाबंदी का बड़ा नुकसान उठाना पड़ा। घरेलू विमानन कंपनिया, हवाईअड्डा कंपनियां (Airport companies) भी इससे दूर नहीं रही। लॉक डाउन में एयरलाइंस कंपनियों (Airlines companies) का कारोबार करीब करीब पूरी तरह चौपट हो गया और कमाई बंद हो गयी। जिसके कारण बहुत से कर्मचारियों को काम से निकालना पड़ा, कुछ को बिना वेतन की छुट्टियों पर भेजना पड़ा तो कई लोगों का वेतन भी कम हुआ।

अंतरराष्ट्रीय उड़ाने निलंबित

कोरोना महामारी और लॉकडाउन (Lock down) के चलते देश में सभी नियमित उड़ाने 23 मार्च से 25 मई तक बंद रहीं। बाद में सीमित क्षमता के साथ 25 मई से उड़ानों को धीरे-धीरे शुरू किया गया। नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ाने (International Blowing) अभी भी निलंबित हैं।

Vande Bharat Mission

लॉकडाउन के दौरान विदेशों में फंसे भारतीयों की स्वदेश वापसी के लिए सरकार (Government) ने ‘वंदे भारत मिशन’ (Vande Bharat Mission)  के तहत सीमित अंतरराष्ट्रीय (International) उड़ानों का परिचालन किया। वहीं कुछ देशों के साथ विशेष द्विपक्षीय समझौते एयर बबल पैक्ट (Air Bubble Pact) के तहत ही अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के परिचालन की अनुमति दी गयी है। जुलाई से अब तक करीब 24 देशों के साथ यह समझौता किया गया है। कुछ दिन पहले ही ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन (Strain) सामने आने पर सबसे पहले वहां से आने वाली उड़ानों को ही अस्थायी तौर पर निलंबित किया गया है।

Indigo और Spicejet को भारी नुकसान

कोविड-19 के चलते देश की दो सबसे बड़ी विमानन कंपनी इंडिगो (Indigo) और स्पाइसजेट (Spicejet) को वित्त वर्ष 2020-2021 की पहली और दूसरी तिमाही में बड़ा नुकसान उठाना पड़ा। अप्रैल-जून के महीने में इंडिगो को 2,884 करोड़ रुपये और स्पाइसजेट को 600 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ। जुलाई-सितंबर में यह 1,194 करोड़ रुपये और 112 करोड़ रुपये रहा।

यह भी पढ़ेBigg Boss14: जूली (Julie) का बदला लेने आई हैं राखी, क्या होगा अब इस बदले का अंजाम?

यह भी पढ़ेअर्जेंटीना (Argentina) ने गर्भपात (Abortion) को दी मंजूरी, लैटिन अमेरिका का बना पहला देश

Related Articles

Back to top button