Messi को पछाड़ आगे निकले Indian Captain Sunil Chhetri, अब बस Ronaldo बचे आगे

नई दिल्ली: फीफा वर्ल्ड कप क्वालिफायर्स में 20 साल बाद विदेश में भारत ने जीत दर्ज की है. इंडियन फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री ( Captain Sunil Chhetri ) के दो गोल ने भारत को क्वालिफायर्स में पहली जीत दिलाई है. सोमवार 7 जून को फीफा वर्ल्ड कप क्वालिफायर्स के अपने सातवें ग्रुप मैच में बांग्लादेश को 2-0 से हरा दिया. भारत की इस जीत के हीरो दिग्गज और करिश्माई कप्तान सुनील छेत्री ( Captain Sunil Chhetri ) रहे, जिन्होंने मैच के दूसरे हाफ में दोनों गोल ठोककर भारत को 2-0 से जीत दिलाई. इन 2 गोल को ठोककर छेत्री ने अर्जेंटीना के सुपर डूपर स्टार कैप्टन लियोनल मेसी ( Captain Lionel Messi ) को भी पछाड़ दिया है. अब वह सक्रिय फुटबॉलरों में सबसे ज्यादा गोल मारने वाले दूसरे प्लेयर बन गए हैं. वहीं भारतीय टीम ने 20 साल के बाद घरेलू मैदान से बाहर वर्ल्ड कप क्वालीफायर्स में कोई जीत दर्ज की है.

Sunil Chhetri ने दागा 74वां इंटरनेशनल गोल

इंडियन फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री ( Captain Sunil Chhetri ) ने 79th मिनट में गोल ठोककर टीम का खाता खोलने के बाद आखिरी पलों में (90+2 मिनट) एक और गोल ठोककर ग्रुप E के इस मैच में टीम की 2-0 से जीत सुनिश्चित कर दी. मैच के दूसरे हाफ में मैदान में उतरे आशिक कुरुनियन के क्रॉस को छेत्री ने हेडर से शानदार कोण बनाते हुए गोल में बदल दिया, जिससे भारतीय कोच इगोर स्टिमक ने राहत की सांस ली. छेत्री यहीं नहीं रूके, उन्होंने आखिरी क्षणों में सुरेश सिंह के पास को शानदार तरीके से गोल पोस्ट में पहुंचाकर अपना 74वां अंतरराष्ट्रीय गोल दागा और भारतीय टीम के लिए 3 अंक सुनिश्चित किए.

एक नजर उन 5 टॉप स्कोररों पर, जो अभी भी खेल रहे हैं

  1. सबसे ऊपर पुर्तगाल के सुपर स्टार खिलाड़ियों में से एक क्रिस्टियानो रोनाल्डो ( Cristiano Ronaldo ) हैं. 2003 से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सक्रिय रोनाल्डो ने अभी तक 174 मैचों में 103 गोल दागे हैं.
  2. भारत के लिए अपना 117वां मैच खेल रहे 36 साल के इंडियन फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री ( Captain Sunil Chhetri ) के अब 74 गोल हो गए हैं और वह आज के दौर में सक्रिय फुटबॉलरों में सबसे ज्यादा गोल मारने के मामले में क्रिस्टियानो रोनाल्डो के बाद दूसरे नंबर पर हैं.
  3. थर्ड नंबर पर हैं आके कब्ज़ा जमाया है संयुक्त अरब अमीरात UAE के अली मबखूत ( Ali Mabkhout ) ने. ये भी पहले इंडियन फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री ( Captain Sunil Chhetri ) से 1 गोल आगे थे, लेकिन अब वे थर्ड नंबर पर हैं. उन्होंने सिर्फ 89 मैचों में 73 गोल ठोके हैं.
  4. फोर्थ नंबर पर आते हैं अर्जेंटीना ( Argentina ) के कैप्टन और सुपरस्टार लियोनल मेसी ( Captain and Superstar Lionel Messi ) हैं. 2005 में अपना अंतरराष्ट्रीय डेब्यू करने वाले मेसी ने अभी तक 143 मैचों में 72 गोल मारे हैं.
  5. शीर्ष 5 में आखिरी नंबर पर हैं पोलैंड के स्ट्राइकर रॉबर्ट लेवांदोवस्की ( Poland striker Robert Lewandowski ). अपने देश के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर लेवांदोवस्की ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अभी तक 118 मैचों में 66 गोल अपने नाम किए हैं.

ये भी पढ़ें : PM मोदी से मुलाकात पर बोले Udhhav Thackeray, ‘मैं कोई नवाज शरीफ से मिलने नहीं गया था…’

Related Articles